फसल का नुकसान, कर्ज से परेशान.., तंग आकर किसान ने कर ली ख़ुदकुशी
फसल का नुकसान, कर्ज से परेशान.., तंग आकर किसान ने कर ली ख़ुदकुशी
Share:

कोलकाता: पश्चिम बंगाल के चंद्रकोना में फिर एक आलू किसान की ख़ुदकुशी का मामला सामने आया है. इससे पूरे राज्य में हड़कंप मच गया है. कथित रूप से कर्ज में डूबा किसान एक से ज्यादा बार और लगातार बैंक नोटिस से परेशान था. कर्ज चुकाने का नोटिस मिलने के बाद से वह मानसिक रूप से तनाव में था और अंत में उसने अंतिम रास्ता अपनाया और ख़ुदकुशी कर ली. इस घटना से चंद्रकोना के अंतर्गत आने वाले जादुपुर गांव में मातम पसरा हुआ है.

बता दें कि गत वर्ष भी चंद्रकोना में किसान की ख़ुदकुशी का मामला सामने आया था. इस साल ही नहीं, बल्कि गत वर्ष भी मानसून के मौसम में खेती में भारी नुकसान हुआ था. कभी वक़्त से पहले बारिश हुई थी, तो कभी बाद में बहुत बारिश हुई थी. इससे फसल नष्ट हो गई थी और  किसान परेशान थे. बता दें कि साल दर साल चंद्रकोना में एक ही तस्वीर नज़र आती है. आलू की खेती में नुकसान हो गया तो कर्ज कैसे चुकाएं? यह मामला सामने आता है.

मृतक किसान का नाम रवींद्रनाथ चक्रवर्ती है. वह चंद्रकोना के जादुपुर के निवासी थे. प्राकृतिक आपदाओं के चलते चालू सीजन में दो बार आलू की खेती को काफी नुकसान पहुंचा है. उसके ऊपर उन्होंने खेती के लिए बैंक से कुछ हजार रुपये का लोन लिया था. खेती में नुकसान के चलते बैंक से बार-बार नोटिस देने के बाद भी वह कर्ज नहीं चुका पा रहे थे. वह कई दिनों से अत्यधिक मानसिक अवसाद में चल रहे थे. आखिरकार मंगलवार की रात वह घर से निकले और जहर खाकर ख़ुदकुशी कर ली.

पूर्व पीएम राजीव गांधी के कातिल पेरारिवलन को सुप्रीम कोर्ट ने दी जमानत

'..उसे पेट्रोल डालकर लोगों के बीच जला दो', कांग्रेस की महिला विधायक का विवादित बयान

मंत्रिमंडल ने विनिवेश के लिए एनएलएमसी की स्थापना को मंजूरी दी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -