यहां के मगरमच्छों ने बदला रंग, जानें क्या है मामला
यहां के मगरमच्छों ने बदला रंग, जानें क्या है मामला
Share:

अब तक आपने गिरगिट को रंग बदलते देखा होगा लेकिन आपने मगरमच्छ को रंग बदलते नहीं देखा होगा. आज हम आपको ऐसा ही एक मामला बताने जा रहे हैं. वैसे आपको ये तो पता ही है कि मगरमच्छ रंग बदलते भी नहीं हैं. लेकिन एक नदी में छोड़े जा रहे केमिकल वॉटर से उन पर ऐसा कुछ असर हुआ है कि वो सफेद रंग के हो गए हैं. इसके कारण ये कहा जा रहा है मगरमच्छ रंग बदल रहे हैं.

दरअसल, कोटा के रायपुरा नाले से ये नजारा देखने को मिला है. जहां डीसीएम केमिकल फैक्ट्री से हेवी केमिकल इस नाले में छोड़े जाते हैं. नाले में फैक्ट्री का पानी का छोड़ा जा रहा है वो ठीक है लेकिन अजीब बात ये है कि जिस तरह का केमिकल जहर छोड़ा जा रहा है उसका असर जलिय सम्पदा पर ये हुआ कि इस नाले में सभी जलिय जीव खत्म हो गए हैं और बड़ी संख्या में मौजूद इस नाले में मगरमच्छ, उनका रंग भी बदल गया है. ऐसे ही जल में रहने वाले जीवों का जीना दूभर हो रहा है.

इसके अलावा ख़त्म होते जलीय सम्पदा और मगरमच्छों के बदले रंग को लेकर नाले में छोड़े जा रहे जहरीले केमिकल को लेकर कई सामाजिक संगठन और इलाके के लोग अपना विरोध भी दर्ज करवा चुके हैं. लेकिन बड़ी बात ये है कि इलाके की फैक्ट्री जिससे ये केमिकल छोड़ा जा रहा है उसके खिलाफ जिम्मेदार प्रशासन ने कोई कदम नहीं उठाया. इसी तरह पानी में रहने वाले जीव मरते जा रहे हैं लेकिन इस पर कोई कदम नहीं लिया जा रहा है. 

Video : लेडीज टॉयलेट में घुसा भालू, लड़कियां पहुंची तो हो गया हंगामा

सिर्फ 4 मिनट के वर्कआउट से शख्स ने किया 13 किलो वजन कम..

रंगीन होता है इन जीवों का खून, नहीं जानते होंगे इनके बारें में

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -