कुरकुरे मक्की के बिस्कुट
कुरकुरे मक्की के बिस्कुट
Share:

मक्की का उपयोग हमारे यहाँ सदियों से होता आरहा हैं. मक्की सेहत के लिए भी अच्छी मानी जाती हैं. इसमें विटामिन ए, बी, ई और कई मिनरल्स प्रचुर मात्र मे होते हैं. जब मक्की खाने की बात आती हैं तो दिमाग में दो ही चीज आती हैं पहली मक्की की रोटी और दूसरा बुट्टा. लेकिन आप मक्की के और भी वयंजन बना सकते हैं. उन्ही में से के हैं मक्की के बिस्कुट. यह बिस्कुट स्वाद और सेहत दोनों में ही लाजवाब होते हैं. आप इन्हे बच्चो को नाश्ते में भी दे सकती हैं. तो आइए इसे बनाने के तरीके के बार में जानते हैं.

सामग्री:

मैदा – 200 ग्राम
मक्की का आटा – 100 ग्राम
मूंग दाल का आटा – 80 ग्राम
सूखी पालक – 10 ग्राम
अंडा – 1
चीनी – 130 ग्राम
घी – 130 ग्राम
दूध – 150 मिलीलीटर
वैनिला सुगंध – 1/2 चमच्च

विधि:

एक बर्तन में मक्की, मूंग दाल, मैदा को बारी बारी से अच्छे से छान ले. याद रहे छानने के लिए बारीक दानो की छलनी का ही उपयोग करें. अब इसमें बेकिंग पॉवडर भी मिला दे. एक दुसरे बर्तन में घी और शक्कर को मिला कर फैट ले. एक अन्य बर्तन में अंडा और वेनिला सुगंध दाल कर उसे भी फैट ले. 

अब चीनी और घी वाले मिश्रण में आटा और अंडा धीरे धीरे डाल कर उसे फेंटते जाए. अब इसमें दूध मिलाए और आटा गूंथ ले. आटा को थोड़ी देर ढक कर रख दे. आधा घंटे बाद आटे की बड़ी बड़ी लोई बना कर मोटी रोटी बना ले. अब इस रोटी में से कटोरी या गिलास की सहायता से बिस्कुट काट ले. 

अब इन बिस्कुट को बेकिंग ट्रे में लेकर ओवन में 350 फेरनहाइट तापमान पर लगभग 25 मिनट तक पकाए. अच्छी तरह पक जाने पर इन्हे बाहर निकाल कर ठंडा होने दे. आप के मक्की के बिस्कुट तैयार हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -