आरबीआई की छूट से केवल बड़ी कंपनियों को ही हो सकता है फायदा
आरबीआई की छूट से केवल बड़ी कंपनियों को ही हो सकता है फायदा
Share:

अग्रणी घरेलू रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने शुक्रवार को इस चिंता के साथ टिप्पणी की कि बैंकों के बीच जोखिम से बचने की आशंका से केवल बड़ी कंपनियों को 15,000 करोड़ रुपये की ऑन-टैप लिक्विडिटी विंडो के तहत दिन में पहले घोषित संपर्क-गहन क्षेत्रों के लिए लाभ हो सकता है। इसमें कहा गया है कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने छोटे उद्यमों के लिए ऋण पुनर्रचना का लाभ उठाने के लिए कुल ऋण पात्रता थ्रेशोल्ड रेटेड मध्यम आकार के पोर्टफोलियो के दो-तिहाई तक सुविधा का उपयोग करने में सक्षम संस्थाओं की कुल संख्या लेता है। 

इससे पहले दिन में, सेंट्रल बैंक ने रिज़ॉल्यूशन फ्रेमवर्क 2.0 के तहत प्रस्तावित पुनर्गठन विंडो के लिए पात्रता मानदंड में ढील देकर 50 करोड़ रुपये कर दिया। इससे पहले, रेटेड कंपनियों में से केवल आधी ही पैकेज की हकदार थीं, जब ऋण पात्रता सीमा 25 करोड़ रुपये निर्धारित की गई थी। इसने 15,000 करोड़ रुपये की तरलता सुविधा भी शुरू की। 

एजेंसी ने कहा कि आतिथ्य, यात्रा और पर्यटन, और विमानन सहायक सेवाओं जैसे संपर्क-गहन क्षेत्रों के लिए ऑन-टैप तरलता खिड़की, जो महामारी की दूसरी लहर का खामियाजा भुगत रही है, समय पर भी है। एजेंसी ने कहा, "ऐसी संभावना है कि संपर्क-गहन क्षेत्रों में केवल बड़े मौजूदा उधारकर्ता वास्तव में इस ऑन-टैप लिक्विडिटी विंडो से लाभान्वित हों क्योंकि बैंकों को उनके साथ अधिक आराम मिल सकता है।"

मॉरीशस के पूर्व राष्ट्रपति अनिरुद्ध जुगनौत के निधन पर भारत ने की एक दिवसीय राजकीय शोक की घोषणा

गुजरात में 15 जून से लागू होगा लव जिहाद कानून, 10 साल की कैद का प्रावधान

टीकाकरण प्रमाण पत्र में अब पीएम मोदी नहीं बल्कि सीएम ममता बनर्जी की तस्वीर आएंगी नजर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -