वीडियो: टेस्ट पारी की पहली गेंद पर छक्का जड़ने वाले क्रिकेटर
Share:

वनडे और टी-20 क्रिकेट में तो आपको कई ऐसे लम्हे देखने को मिलते है जब बल्लेबाज क्रीज पर आते ही छक्के या चौके से पारी की शुरुआत करता है लेकिन क्या आप जानते है कि टेस्ट क्रिकेट में भी कई बार ऐसा कारनामा हो चूका है. टेस्ट इतिहास में पहली ही गेंद पर बाउंड्री लगाने का रिकॉर्ड 28 बार बना है. टेस्ट क्रिकेट में 28 बार बल्लेबाजों ने अपनी पारी की पहली ही गेंद पर छक्का जड़ा है. इस फेहरिस्त में टीम इंडिया के भी तीन दिग्गज बल्लेबाजों के नाम शुमार है. तो चलिए आपको बताते है उन बल्लेबाजों के नाम जिन्होंने छक्कों के साथ की अपनी पारी की शुरुआत..

साल 2006 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी पारी की पहली गेंद पर सिक्स लगाया था. धोनी ने कैरेबियाई टीम के बायें हाथ के तेज गेंदबाज पैट्रो कॉलिंग की गेंद पर छक्का जड़ा था. लॉकिस ने धोनी को ऑफ स्टंप के बहार लेंथ बॉल फेंकीं जिसके जवाब में उन्होंने गेंदबाज के सिर के ऊपर से छक्का जड़ मारा.

धोनी के बाद अपनी टेस्ट पारी की पहली गेंद पर छक्का जड़ने का कारनामा भारतीय टीम के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान ने किया. जहीर खान ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तेज गेंदबाज टीम साउदी की गेंद पर छक्का लगा कर ये रिकॉर्ड अपने किया था.

इसके बाद ये रिकॉर्ड बनाने वाले तीसरे बल्लेबाज बने चीन तेंदुलकर. सचिन ने साल 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई टेस्ट में अपनी पारी की पहली ही गेंद पर छक्का जड़ा था. सचिन ने इस मैच की दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलियाई ऑफ स्पिनर नाथन लियॉन की गेंद पर छक्का जड़ा था.

 

इरफ़ान पठान बनेंगे इस टीम के कोच

विश्व कप से बाहर हुए ज़िम्बाब्वे ने उठाया बड़ा कदम

IPL2018: आठ वर्ष से कायम है मुरली विजय के नाम यह अनोख़ा रिकॉर्ड

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -