क्रिकेट : इस टीम ने जीते हैं 5 विश्वकप, जानिए 1975 से लेकर 2019 तक का इतिहास
क्रिकेट : इस टीम ने जीते हैं 5 विश्वकप, जानिए 1975 से लेकर 2019 तक का इतिहास
Share:

क्रिकेट के चाहने वालों की संख्या आज लाखों या करोड़ों नहीं बल्कि अरबों में है. दुनियाभर में इस खेल ने ख़ूब प्रसिद्ध पाई है. जब भी क्रिकेट विश्वकप आयोजित होता है, तो क्रिकेटप्रेमी इसे बड़े चाव से देखते हैं. आज हम आपको वनडे क्रिकेट विश्वकप का पूरा इतिहास बताने जा रहे हैं. जिसमे आप ये जानेंगे कि पहला विश्वकप कब आयोजित हुआ था और पहले विश्वकप से लेकर अब तक जितने भी वनडे विश्वकप आयोजित हुए है, उनका विजेता कौन रहा है ?

पहले और दूसरे विश्वकप पर वेस्टइंडीज ने जमाया कब्जा...

पहला और दूसरे दोनों ही विश्वकप वेस्टइंडीज ने अपने नाम किए थे. पहला विश्वकप 1975 तो वहीं दूसरा विश्वकप 1979 में आयोजित हुआ था. 1975 में पहले विश्वकप में विंडीज ने ऑस्ट्रेलिया को 71 तो वहीं दूसरे विश्वकप फाइनल में वेस्टइंडीज ने 'क्रिकेट के जनक' यानी कि इंग्लैंड को 92 रनों से मात दी थी.

विश्वकप पर 5 बार सबसे अधिक ऑस्ट्रेलिया का कब्जा...

वनडे विश्वकप इतिहास की सबसे सफल टीम ऑस्ट्रेलिया है. ऑस्ट्रेलिया ने अब तक सबसे अधिक 5 विश्वकप अपने नाम किए हैं. पहली बार ऑस्ट्रेलिया ने 1987 में इंग्लैंड को पराजित कर विश्वकप अपने नाम किया था. वहीं इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने साल 1999, 2003 और 2007 में लगातार तीन विश्वकप पर कब्जा जमाकर अपनी ताकत का परिचय बख़ूबी दिया. जबकि 2015 में न्यूजीलैंड को हराकर ऑस्ट्रेलिया 5वीं बार विश्वकप जीतने में सफल रहा था.

1983 और 2011 भारत के नाम...

भारतीय क्रिकेट टीम ने 1983 में पहली बार विश्वकप जीतकर इतिहास रच दिया था. कपिल देव की कप्तानी में भारत ने पहली बार विश्वकप अपने नाम किया था. वहीं दूसरा विश्वकप जीतने के लिए भारत को 28 सालों का लंबा इंतज़ार करना पड़ा था. 1983 के 28 साल बाद यानी कि 2011 में भारत ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में दूसरी बार वनडे विश्वकप अपने नाम किया था. 1983 में भारत ने वेस्टइंडीज को जबकि 2011 के फाइनल में श्रीलंका को पराजित किया था. 

श्रीलंका, पकिस्तान और इंग्लैंड एक बार विजयी...

श्रीलंका, पाकिस्तान और इंग्लैंड भी एक-एक बार विश्वकप जीतने में सफल रहे हैं. पाकिस्तान ने साल 1992 के विश्वकप में इंग्लैंड को 22 रनों से पराजित कर यह गौरव प्राप्त किया था. वहीं 1996 का विश्वकप श्रीलंका ने जीता था. श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलिया को इस दौरान शिकस्त दी थी. 'क्रिकेट के जनक' यानी कि इंग्लैंड ने भी एक बार विश्वकप जीता है. इंग्लैंड ने साल 2019 में डकवर्थ लुईस नियम से न्यूजीलैंड को हराकर अपना पहला वनडे विश्वकप जीता था. 

 

टेस्ट में सबसे अधिक शतक जड़ने वाले 5 बल्लेबाज, सचिन समेत दो भारतीय शामिल

टेस्ट : जब बल्लेबाजी में बल्लेबाजों को पछाड़ गेंदबाजों ने बना दिए ये बड़े रिकॉर्ड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -