2011-12 में 15 मैचों में हुई थी फिक्सिंग, डॉक्यूमेंट्री में हुआ खुलासा
2011-12 में 15 मैचों में हुई थी फिक्सिंग, डॉक्यूमेंट्री में हुआ खुलासा
Share:

नई दिल्ली।​ क्रिकेट जगत में फिक्सिंग का मामला गर्माया हुआ है, जिसमें कई अंतरराष्ट्रीय टीमों के खिलाड़ियों का शामिल होना बताया जा रहा है। इस संबंध में अलजजीरा ने रविवार को एक डॉक्यूमेंट्री प्रसारित की, जिसमें फिक्सिंग के मामलों और इसमें शामिल खिलाड़ियों का पर्दाफाश किया गया है। इसमें साल 2011-12 के 15 मैचों में 26 बार फिक्सिंग होने का उल्लेख भी है।

एशियन चैंपियंस ट्रॉफी 2018, भारत ने पाकिस्तान को 3-1 से रौंदा

फिक्सिंग पर बनी अलजजीरा की इस डॉक्यूमेंट्री का नाम ​'क्रिकेट के मैच फिक्सर्स : द मुनावर फाइल्स है', इसमें मुनावर द्वारा किए गए 26 खुलासों में से 25 सही निकले हैं। मुनावर ने दावा किया है कि 2011-2012 में छह टेस्‍ट, छह वनडे और तीन वर्ल्‍ड टी20 मैचों में फिक्सिंग हुई। डॉक्यूमेंट्री में सात मैचों में इंग्‍लैंड, पांच में ऑस्‍ट्रेलिया, तीन में पाकिस्‍तान और एक में किसी दूसरे देश के क्रिकेटर द्वारा फिक्सिंग करना बताया गया है।

फ्रेंच ओपन में इतिहास रचने को तैयार साइना, सिंधू और श्रीकांत

डॉक्‍यूमेंट्री रिपोर्ट में 2011 के वर्ल्‍ड कप में एक अनाम इंग्‍लैंड क्रिकेटर से मैच से ठीक पहले बात होने का भी उल्‍लेख है। इसमें मुनावर कहता है कि, 'एशेज के लिए बधाई. पिछली बार के पैसे जल्‍द ही खाते में जाने वाले हैं, एक सप्‍ताह में पैसे मिल जाएंगे।' इस पर खिलाड़ी जवाब देता है, 'बहुत खूब'।

चौथे वनडे में 18 रन से हारा श्रीलंका, सीरीज इंग्लैंड के नाम

इस डॉक्यूमेंट्री के सामने आने के बाद 2011 में भारत-इंग्‍लैंड के बीच लॉर्ड्स टेस्‍ट मुकाबला और इसी साल हुआ दक्षिण अफ्रीका-ऑस्‍ट्रेलिया का केपटाउन टेस्‍ट भी शक के दायरे में है। 2011 वर्ल्‍ड कप के पांच मैच और 2012 में श्रीलंका में हुए वर्ल्‍ड टी20 के तीन मैच में भी फिक्सिंग का दावा किया है। डॉक्‍यूमेंट्री में सफल हुई फिक्सिंग का जिक्र करते हुए 2012 के यूएई में इंग्‍लैंड-पाकिस्‍तान के बीच हुए तीन टेस्‍ट मैचों का भी जिक्र किया गया है।

फ्रेंच ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट 750,000 डॉलर के होंगे पुरूस्कार वितरण

डॉक्यूमेंट्री में मुनावर  के भारतीय कप्तान विराट कोहली, रोहित शर्मा, सुरेश रैना और लक्ष्मीकांत बालाजी के साथ भी फोटो दिखाए गए हैं, पर खिलाड़ियों पर फिक्सिंग का कोई आरोप नहीं लगाया गया है। डॉक्यूमेंट्री में पाकिस्तानी क्रिकेटर उमर अकमल का दुबई के एक होटल में 'डी कंपनी' के एक सदस्य से मिलना भी दिखाया गया है। इसमें अकमल 'डी कंपनी' के सहयोगी व एक अन्य व्यक्ति के साथ फोटो खिचाते हुए देखा गया है। गौरतलब है​ कि इस डॉक्यूमेंट्री में दोषी होने के बाद भी सफेदपोशी का चोला ओढ़े हुए खिलाड़ियों का पर्दाफाश किया गया है, जो कि सालों पुराने अपने कारनामों को छिपाकर पाक-साफ बन बैठे हुए हैं।

स्पोर्ट्स अपडेट

दूसरे टेस्ट में पाकिस्तान की पकड़ मजबूत, ऑस्ट्रेलिया पर मंडरा रहा हार का खतरा

अगले विश्व कप से पहले खुद को साबित करने का मौका है रायडू के पास- कोहली

भारत-आॅस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीमों के बीच पहला टी-20 मैच आज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -