अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 5 बार हैट्रिक ले चुका है बस मैकेनिक का ये बेटा, इनकी 'स्लिंगा' से परेशान थे बल्लेबाज़
अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 5 बार हैट्रिक ले चुका है बस मैकेनिक का ये बेटा, इनकी 'स्लिंगा' से परेशान थे बल्लेबाज़
Share:

श्रीलंका के पूर्व तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा अपने अजीबोगरीब एक्शन के लिए दुनियाभर में मशहूर हैं. अपनी सटीक यॉर्कर से मलिंगा किसी भी बल्लेबाज की गिल्लियां बिखेरने वाले मलिंगा का आज जन्मदिन है. वे आज ही के दिन 1983 में श्रीलंका के गाले में जन्मे थे. मलिंगा ने अपनी कप्तानी में वर्ष 2014 में श्रीलंका को टी20 विश्व कप का खिताब भी दिलाया था. मलिंगा का जन्म एक बेहद ही साधारण परिवार में हुआ था. उनके पिता एक बस मैकेनिक थे और वो गाले के बस डिपो में नौकरी करते थे. 

मलिंगा को बचपन से ही क्रिकेट का शौक था और वे समंदर किनारे टेनिस बॉल से क्रिकेट खेलते थे और उनका एक्शन शुरू से ही अजीब था. लेकिन अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में उनका यही एक्शन उनकी सबसे बड़ी पहचान बन गया. साल 2001 में नेट्स पर बल्लेबाजों की प्रैक्टिस कराने को कहा गया, किन्तु श्रीलंका के दिग्गज खिलाड़ी भी उनकी गेंदों को नहीं खेल पाए. इन खिलाड़ियों में टीम के पूर्व कप्तान अरविन्द डी सिल्वा भी शामिल थे, जिन्होंने मलिंगा को खेलने से इंकार कर दिया था. मलिंगा ने इंटरनेशनल क्रिकेट में कई रिकॉर्ड बनाए, उन्होंने कुल 546 विकेट झटके. 

मलिंगा ने 30 टेस्ट में 101, 226 ODI में 338 और 84 टी20 मुकाबलों में कुल 107 विकेट लिए. मलिंगा ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 5 दफा हैट्रिक ली है, जो एक रिकॉर्ड है. ODI क्रिकेट में उनके नाम तीन बार हैट्रिक लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है. इसके साथ ही टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में उन्होंने दो बार हैट्रिक ली है. वनडे और टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में चार गेंदों पर लगातार चार विकेट चटकाने वाले भी एकमात्र प्लेयर हैं. लसिथ मलिंगा ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में अधिकतर मैच मुंबई इंडियंस के लिए ही खेले है. इस गेंदबाज ने 122 IPL मैचों में 170 विकेट लिए हैं. मलिंगा ने IPL के करियर में छह दफा किसी मैच में 4 विकेट झटके हैं, जबकि एक बार 13 रन देकर 5 विकेट लिए थे. 

गन्ना फेंककर किया भालाफेंक का अभ्यास, आज देश की नंबर-1 एथलीट बनीं अन्नू रानी

8273 रन बनाए, 420 विकेट झटके.. बसें भी धोई और आज 'जिंदगी' की जंग लड़ रहा ये स्टार क्रिकेटर

Ind Vs Eng: जो रुट के बल्ले से निकला रिकार्ड्स का तूफ़ान, शतक जड़ते ही बना डाले इतने कीर्तिमान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -