अब लोगो की पसंद सिर्फ क्रिकेट ही नहीं...?
अब लोगो की पसंद सिर्फ क्रिकेट ही नहीं...?
Share:

जिस तरह लोगो का जुनून क्रिकेट था उसे देखकर लगता ही नहीं था की दुनिया में क्रिकेट के अलावा भी कोई खेल है लेकिन. क्रिकेट के क्रेज़ के कारण दूसरे अन्य खेल ओझल हो चुके थे. विज्ञापन में भी सिर्फ क्रिकेट का ही बोलबाला था. लेकिन अब वैसा नहीं है और विज्ञापन की दुनिया में क्रिकेट के अलावा दूसरे खेल भी शामिल हो गए है.

दरअसल, एक रिपोर्ट में इस बात की जानकारी दी गई है कि भले ही भारत में अभी भी क्रिकेट ही सबसे अधिक देखा जाने वाला खेल है, लेकिन अब इसमें विज्ञापन पर होने वाले खर्चे में एक तिहाई कटौती हुई है. 2015 में खेल संबंधी इंवेट्स की स्पॉन्सरशिप बढ़कर 5,185 करोड़ रुपए तक पहुंच ग. यह ग्रोथ क्रिकेट के अलावा बाकी खेलों से भी हुई है. यह तथ्य ‘स्पोर्टिंग नेशन इन द मेकिंग’ में सामने आएं है, जिसे ईएसपी ने करवाया था.

ESP के विनीत कार्निक के अनुसार , 2016 ने सिर्फ खिलाडिय़ों को ही नहीं, बल्कि ब्रांड और दर्शकों को भी जोडऩे का काम किया. उनका कहना है कि क्रिकेट के भारत में अब 85-90 प्रतिशत शेयर नहीं रहे. पूरी खेल दुनिया की बात करें तो क्रिकेट के शेयर 65-70 फीसदी ही रह गए है, जबकि बाकी शेयर फुटबाल, कबड्डी, रेसलिंग और बाकी खेलों का है. रिपोर्ट में यह बात भी कही गई है कि प्रो कबड्डी लीग की सफलता ने भी खेल जगत में बढ़त हासिल की है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -