श्रीलंका में बढ़ रहा मौत का खेल, देह संस्कार का जारी किया आदेश
श्रीलंका में बढ़ रहा मौत का खेल, देह संस्कार का जारी किया आदेश
Share:

कोलंबो: एक तरफ बढ़ता जा रहा कोरोना कहर और दूसरी तरफ इस वायरस से लगातार बढ़ती जा रही महामारी के कारण आज कई मासूम जिंदगियां दाव पर लगी हुई है. जंहा कोरोना की चपेट में आने से रोजाना हजारों लोग मारे जाते है. वहीं हर दिन इस वायरस के कारण न जाने ऐसे कितने परिवार है जो तवाह हो जाते है. कोरोना वायरस के चलते अब तो मानवीय पहलु समाप्त होता सा नज़र आने लगा है, जंहा इस वायरस के कारण अब तक दुनियाभर में 114000 से भी अधिक मौते हो चुकी है. 

श्रीलंका ने मुस्लिम समुदाय के कड़े विरोध के बावजूद किसी भी संभावित खतरे को रोकने के लिए कोरोना वायरस से मौत होने पर दाह संस्कार अनिवार्य करने के लिए कानून में संशोधन किया है. सरकार के स्वास्थ्य मंत्री पवित्रा वन्नियाराच्ची द्वारा जारी किए गए राजपत्र के तहत कानून में संशोधन किया गया है. समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार, श्रीलंका अब तक 200 से ज्‍यादा लोग कोरोना संक्रमण के शिकार हुए हैं और सात लोगों की मौत हुई है. इनमें तीन मुसलमान हैं. 

जारी किया गया आदेश: 11 अप्रैल के राजपत्र में कहा गया कि जिस व्यक्ति की मृत्यु कोरोना वायरस से होने का संदेह है, उसके शव का अंतिम संस्कार किया जाएगा. वन्नियाराच्ची ने कहा कि मृत शरीर को 800 से 1200 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान पर न्यूनतम 45 मिनट से एक घंटे तक जलाया जाएगा. उन्होंने कहा कि दाह संस्कार कब्रिस्तान या अधिकारियों द्वारा अनुमोदित स्थान पर होना चाहिए. संशोधित कानून शवदाह करने के लिए आवश्यक कर्तव्यों को पूरा करने वाले व्यक्ति के अलावा किसी अन्य को शव सौंपने से भी रोकता है. सरकार के इस कदम का देश के मुस्लिम समुदाय विरोध कर रहे हैं.

अमेरिका और जापना में कोरोना से बिगड़े हाल, जिंदगी जीना हुआ हराम

3 हफ़्तों बाद इटली को मिली मौत से राहत, लेकिन ईरान में नहीं बदले हालात

एक तरफा घटा इटली में मौत का आंकड़ा तो दूसरी तरफ यूएई ने दी खतरे की चेतावनी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -