जब समुद्र से निकले ऐसे जीव, वैज्ञानिकों को भी देखकर आया बुखार
जब समुद्र से निकले ऐसे जीव, वैज्ञानिकों को भी देखकर आया बुखार
Share:

अपने जीवन में आपने कई तरह के समुद्री जीवों को देखा होगा. मछली, शार्क, केकड़ा जैसे को अक्सर हम टीवी पर देखते हैं, और कई बार हमने अपनी रियल लाइफ में इन्हे देखने का एक्सपीरियंस हासिल किया है. क्या अपने कभी कोशिश की है गहरे समुद्र में झांकने की? मछली, शार्क, केकड़ा जैसे जीवों के अलावा भी समुद्र में कई सारे जीव समाए हुए होते हैं. समुद्र की गहराई में जाए बिना ही समुद्र के जीवों का पता लगाया जा सकता है.

ऑस्ट्रेलिया में करीब 58 वैज्ञानिकों की टीम ने एक महीने तक समुद्री तट पर कई शोध किए. ऐसा पहली बार हुआ था जब समुद्र के अंदर करीब 4000 से 6000 मीटर गहराई तक किसी विषय को लेकर खोज की गई थी. वैज्ञानिकों को उम्मीद थी कि उनके द्वारा किया जा रहा शोध आगे जाकर सफल साबित होगा, जिससे उन्हें समुद्र की कई सारी नई प्रजातियों के बारे में जानकारी मिलेगी. आइए देखते हैं वैज्ञानिकों ने अपने शोध में किन समुद्री प्रजातियों को उजागर किया.

1. Peanut Worm - गहरे समुद्र में पाया जाने वाला ये कीड़ा Penis जैसा लगता है. डरने पर ये अपने लंबे सिर को अंदर की तरफ कर लेता है, जिससे ये मूंगफली जैसा दिखने लगता है.

2. Glass Sponge - ये जीव एक मीटर से भी लंबे हो सकते हैं. इनका स्केलेटन सिलिका फिलामेंट्स की जाली का बना होता है.

3. Cookiecutter Shark - बेहद तीखे दांतों वाली ये शार्क बड़ी मछलियों, व्हेल, डॉलफ़िन का शिकार करती है. ये समुद्र की 1000 मीटर की गहराई तक रहती है.

कार में एक पहिया और जोड़ने से ख़तम होगी यह समस्या

चाइना में पैदा हुआ तानसेन, कोमा में पड़ी लड़की के शरीर में आई जान

बोल्ड और सेक्सी महिला के साथ बिना कंडोम सेक्स करने का क्यों सोचते हैं मर्द

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -