मूडीज का दावा, 2019, 2020 में 7.3 % रहेगी भारत की आर्थिक वृद्धि दर
मूडीज का दावा, 2019, 2020 में 7.3 % रहेगी भारत की आर्थिक वृद्धि दर
Share:

नई दिल्ली: क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज ने कहा है कि वर्ष 2019 और 2020 में भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 7.3 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया जा रहा है। मूडीज ने कहा है कि वैश्विक विनिर्माण व्यापार की वृद्धि दर कमज़ोर पड़ने से अन्य प्रमुख एशियाई अर्थव्यवस्थाओं और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं के अनुपात में भारत के सामने अपेक्षाकृत कम जोखिम है। 

रेटिंग एजेंसी ने कहा है कि भारत अगले दो वर्षों के दौरान अपेक्षाकृत स्थिर गति से वृद्धि करेगा। एजेंसी ने वर्ष 2019 और 2020 के लिए तिमाही वैश्विक सूक्ष्म परिदृश्य में कहा है कि, ‘हम दोनों वर्षों के दौरान भारतीय अर्थव्यवस्था के लगभग 7.30 प्रतिशत की दर से वृद्धि करने का अनुमान करते हैं।’ उल्लेखनीय है कि मूडीज आर्थिक वृद्धि के पूर्वानुमान का आकलन कैलेंडर वर्ष के आधार पर ही करता है। वहीं दूसरी तरफ  भारत आर्थिक वृद्धि की गणना वित्त वर्ष के आधार पर करता है। 
 
एजेंसी ने कहा है कि 2019-20 के अंतरिम बजट में देश के किसानों के लिए प्रत्यक्ष नकद हस्तांतरण कार्यक्रम तथा मिडिल क्लास को टैक्स में राहत की घोषणा से जीडीपी की वृद्धि दर लगभग 0.45 प्रतिशत तेज होगी। मूडीज ने कहा है कि, ‘इन कदमों से राजकोषीय क्षति होने के बाद भी निकट भविष्य में उपभोग बढ़ने के कारण आर्थिक वृद्धि को समर्थन मिलेगा। भारत में इस वर्ष आम चुनाव से पहले सरकार के खर्च के ऐलान से निकट भविष्य की आर्थिक वृद्धि को समर्थन मिलेगा।’ 

खबरें और भी:-

होली के दिन कर लें इस पेड़ की पूजा, रातोंरात मालामाल हो जाएंगे आप

रितेश के होली गीत ने मचा दिया तहलका, 13 दिनों में 1 करोड़ 11 लाख व्यू के पार...

आइसक्रीम खाते ही 9 साल की बच्ची की हो गई मौत, ये है वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -