बड़े उद्योगों के ऋण प्रवाह में आई गिरावट
बड़े उद्योगों के ऋण प्रवाह में आई गिरावट
Share:

बैंकों से क्रेडिट प्रवाह में सुधार होता है, आर्थिक गतिविधियों में तेजी के साथ लॉकडाउन प्रतिबंधों की क्रमिक उगाही होती है, ऋण वृद्धि पूरे क्षेत्रों में एक ही तर्ज पर नहीं हुई है। भारतीय रिज़र्व बैंक के आंकड़ों के अनुसार बड़े उद्योगों की ओर ऋण सेगमेंट में स्ट्रेस्ड एसेट्स की सीमा में गिरावट आई है, जबकि सेवा क्षेत्र में वृद्धि हुई है। औद्योगिक ऋण में सूक्ष्म, लघु, मध्यम और बड़े उद्योगों के लिए ऋण शामिल हैं, जो प्लांट और मशीनरी में कंपनियों के निवेश और उनके कारोबार पर निर्भर करता है। 

बड़े उद्योगों ने ऋण का लगभग 82 प्रतिशत औद्योगिक क्षेत्र में स्थापित किया, जबकि सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों ने नवंबर 2020 में शेष का गठन किया। औद्योगिक क्षेत्र में ऋण आम तौर पर हाल के वर्षों में कमजोर रहा है। उल्लेखनीय है कि अप्रैल 2019 में 6.9 प्रतिशत की ऊंचाई हासिल की गई थी, लेकिन तब से लगातार ऋण में गिरावट देखी जा रही है, अक्टूबर 2010 में ऋण वृद्धि नकारात्मक रही। 

क्रेडिट वृद्धि में हालिया गिरावट मुख्य रूप से बड़े उद्योगों के कारण थी। "बड़े उद्योगों में तनावग्रस्त संपत्ति के कारण, इन उद्योगों को उधार देने के लिए बैंकरों की ओर से एक सामान्य अनिच्छा थी, महामारी से जटिल समस्या के साथ"। चांदी की परत मध्यम उद्योगों के लिए ऋण की मजबूत वृद्धि है। दूसरी ओर, सेवा क्षेत्र ने एक मजबूत ऋण वृद्धि देखी।

AAP में शामिल हुई मिस इंडिया दिल्ली 2019 मानसी सहगल

हैकर्स ने टेक्स्ट फिशिंग स्कैम के साथ स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यूजर्स को बनाया निशाना

प्रधानमंत्री मोदी ने COVID-19 वैक्सीन के लिए सभी लोगों से की अपील

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -