डार्क नेट के जाल में फसे इतने प्रतिशत भारतीयों के क्रेडिट और डेबिट कार्ड
डार्क नेट के जाल में फसे इतने प्रतिशत भारतीयों के क्रेडिट और डेबिट कार्ड
Share:

दुनियाभर में व्यस्तता की वजह से ऑनलाइन पेमेंट का चलन काफी तेज बढ़ रहा है. हर कोई हर किसी पेमेंट के लिए ऑनलाइन तरीका ही अपना रहे हैं.चाहें वो मोबाइल बिल हो या फिर बिजली का बिल, लगभग हर पेमेंट ऑनलाइन होने लगी है. हम जितना डिजिटल इंडिया की तरफ बढ़ रहे हैं उतना ही हम खुद को खतरे में डाल रहे हैं. हालांकि, ऐसा हमेशा नहीं होता है. लेकिन अगर आप कुछ बातों का ध्यान न रखें तो आप मुसीबत में पड़ सकते हैं.

Vodafone यूजर्स के लिए आयी खुशखबरी, इस प्लान में रोज मिलेगा 1.5GB डाटा

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सिंगापुर की एक साइबर सिक्यॉरिटी कंपनी Group IB के मुताबिक, डार्क नेट पर इस समय जितने कार्ड्स की डिटेल शेयर की गई हैं उनमें से 98 फीसद भारतीय हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, जोकर्स स्टैश में भारतीयों के 4,61,976 कार्ड्स की पेमेंट डीटेल बिक्री के लिए उपलब्ध कराई गई है. आपको बता दें कि यह एक ऐसा पोर्टल है जिसके जरिए इस तरह की जानकारियां खरीदी व बेची जाती हैं. Group IB की रिपोर्ट में कहा गया है कि क्रेडिट और डेबिट कार्ड के इन डाटा को फिशिंग अटैक कर इक्ट्ठा किया गया है.देखा जाए तो भारतम पिछले कुछ वर्षों में फिशिंग अटैक के मामले तेजी से बढ़ें हैं.

Jio के ऐसे प्लान जिनमे मिलेगी 2GB डाटा की सुविधा

इस मामले को लेकर Group IB ने बताया है कि इस कारोबार की अंडरग्राउंड मार्केट वैल्यू 42 लाख डॉलर से भी ज्यादा है. हालांकि, यह डाटा किस सोर्स से आया है इसकी जानकारी फिलहाल नहीं मिल पाई है. Group IB ने सबसे पहले इस बात की जानकारी भारतीय कंप्यूटर इमर्जेंसी रिस्पॉन्स टीम (CERT-In) को दी थी. साथ ही डाटा सुरक्षा के लिए अहम कदम उठाने की भी बात कही गई है. Group IB की थ्रेट इंटेलिजेंस टीम के मुताबिक, इन डिटेल्स में केवल कार्ड नंबर ही नहीं बल्कि एक्सपायरी डेट, CVV/CVC कोड समेत अन्य निजी जानकारियां भी शामिल हैं. ऐसे में हम आपको यही सुझाव देना चाहेंगे कि आप अपने कार्ड्स से संबंधित कोई भी जानकारी किसी के साथ साझा न करें और न ही इसे ऑनलाइन पोर्टल्स पर सेव करें.

Xiaomi की Mi 10 सीरीज इस दिन मार्केट में देगी दस्तक, मिलेगा लेटेस्ट फीचर्स का सपोर्ट

truecaller Update: ट्रूकॉलर पर आया नया फीचर, ऐसे काम करेगा

BSNL ने पेश किया नया ब्रॉडबैंड प्लान, मिलेगा 2,000GB डाटा हर महीने

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -