ज्वालामुखी की राख से बना है यह घर, जानें रोचक पहलू
ज्वालामुखी की राख से बना है यह घर, जानें रोचक पहलू
Share:

दुनिया में ऐसे बहुत से लोग हैं, जिन्हें अपना घर कुछ अलग बनाने का शौक रहता है. हालांकि कुछ घर ऐसे भी हैं, जिन्हें सदियों पहले लोगों ने बनाया था और आज के वक्त में वो घर किसी अजूबे से कम नहीं नजर आते है. जी हां आज हम आपको ऐसे ही अजीबोगरीब घरों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में शायद ही आपने सुना हो या देखा हो. इन घरों को देखकर आपको ऐसा लगेगा जैसे ये इस दुनिया के हैं ही नहीं।

बता दें की अजीब से दिखने वाले ये घर तुर्की में हैं. ये खास इसलिए हैं, क्योंकि ये ज्वालामुखी की राख से बने हैं. वैज्ञानिकों के मुताबिक, लाखों साल पहले इस इलाके के आसपास एक ज्वालामुखी विस्फोट हुआ था और उसका लावा पूरे इलाके में फैल गया. इसकी वजह से कहीं-कहीं तो ऊंचे-ऊंचे पहाड़ भी बन गए और इन्हीं पहाड़ों में लोगों ने अपना घर बना लिया. पानी के बीचों-बीच यह छोटा सा, लेकिन सुंदर सा घर सर्बिया में है. चारों तरफ से जंगल और पानी से घिरा हुआ यह घर काफी खूबसूरत सा नजर आता है. बताया जाता है कि इस घर को बने करीब 50 साल हो गए हैं. इस घर तक पहुंचने का सिर्फ और सिर्फ एक ही रास्ता है और वो है नाव. हालांकि यहां तक तैरकर भी पहुंचा जा सकता है, लेकिन यह खतरनाक हो सकता है.

पत्थरों से बना यह घर बेहद ही अजीबोगरीब है. इसे 'हाउस ऑफ स्टोन्स' या 'बोल्डर हाउस' या 'कासा डो पेनेडो' के नाम से जाना जाता है. यह घर पुर्तगाल में है, जिसे 1974 में बनाया गया है. इस घर की सबसे बड़ी खासियत ये है कि इसके अंदर एक स्विमिंग पूल भी है, जिसे पत्थरों को घिसकर बनाया गया है. इस घर को 'वन लॉग हाउस' के नाम से जाना जाता है. अमेरिका में मौजूद यह घर 2000 साल पुराने पेड़ के तने में बनाया गया है. इसके अंदर 13 फीट लंबी जगह है, जिसमें एक बेडरूम बनाया गया है और जरूरत की सारी चीजें इस घर में मौजूद हैं.

लॉकडाउन में इस तरह वॉशिंग मशीन को बनाया प्लेन, वीडियो हुआ वायरल

चंडीगढ़ की सुनसान सड़को पर नाचता नजर आया यह पक्षी

दुनिया की एक ऐसी रहस्यमय जगह, जहां धरती के साथ-साथ बादलों से भी बरसती है आग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -