स्वादिष्ट और हेल्थी पनीर टिक्का घर पर बनाएं

पनीर टिक्का बहुत अच्छी डिश है, जो स्वादिष्ट भी होती और हेल्थी भी होती है। साथ ही इस डिश को आप कभी भी आसानी से बनाकर खा सकते है, जब भी शाम के समय कुछ स्पेशल बनाकर खाने का मन करे तो आप इसे बना कर खा सकते है। तो आइए आज हम आपको पनीर टिक्का रेसिपी के बारे में बताएं

आवश्यक सामग्री 

पनीर - 250 ग्राम 
दही - 100 ग्राम 
नमक - स्वादानुसार 
काली मिर्ची - आधा छोटा चम्मच 
मक्खन  या घी - 2 चम्मच 
जीरा पाउडर - आधा छोटी चम्मच 
अदरक - 12 चम्मच अदरक पेस्ट 
शिमला मिर्च - 1
टमाटर - 2 से 3
चाट मसाल - एक छोटी चम्मच 
लाल मिर्ची - आधा चम्मच 
हरा धनिया - 2 चम्मच कटा हुआ 
निम्बू - चार पीस

विधि 

पनीर के छोटे-छोटे टुकड़े काट लीजिए, दही को अच्छे से फेट लीजिए फिर इसमें नमक, लाल मिर्च और पनीर के टुकड़े को डाल कर मिलाइए, बाद में इसको आधा   घंटे के लिए छोड़ दीजिए, दही से पनीर के पीस निकाल कर प्लेट में रख लीजिए, फिर इस प्लेट को 1 से 2 घंटे के लिए फ्रीज में रख लीजिए, अब शिमला मिर्च के लम्बे टुकड़े कर लीजिए और टमाटर को गोल-गोल काट लीजिए, नॉनस्टिक कढ़ाई या तवे पर मक्खन डाल कर गरम कर लीजिए, पनीर के 6 से 7 टुकड़े गरम मक्खन में डालिए, हलके ब्राउन होने तक इसे तले, टिक्का सेकते समय आंच धीमी रखे। सारे टुकड़े ऐसी तरह से तल कर प्लेट में रख लीजिए। 
    
पनीर के टुकड़ो को प्लेट में रखने के बाद कढ़ाई में बचे हुए मक्खन में जीरा पाउडर, बचा हुआ अदरक का पेस्ट डाल कर मिलाइए, फिर इसमें शिमला मिर्च डाल कर एक मिनट के लिए ढक्कन ढक दीजिए, एक मिनट के बाद इसमें टमाटर, पनीर के तले हुए टुकड़े, लाल मिर्च, चाट मसाला डाल कर अच्छे से मिलाइए और आधा से एक मिनट के लिए छोड़ दीजिए, पनीर टिक्का तैयार है, अब इसे प्लेट में रखिए और इसमें निम्बू का रस, हरे धनिये से सजाइए। खुद भी खाइए और अपनी फैमिली को भी खिलाइए। 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -