घर पर बनाए स्वादिष्ट पनीर की इमरती
घर पर बनाए स्वादिष्ट पनीर की इमरती
Share:

इमर्ती तो आपने भी खूब खाई होगी। इस त्यौहार पर आप भी कुछ इसी प्रकार की डिस अपने घर पर बनाएं लेकिन हम यहां कुछ खास प्रकार की इमर्ती की बात कर रहे है जी हां हम बात कर रहे है। पनीर की इमर्ती के बारे में। स्वादिष्ट पनीर की इमरती को घर पर बनाना काफी आसान है। साथ ही आपको जलेबी से हटकर कुछ अलग स्वाद भी चखने को मिलेगा। तो इस त्यौहार पर बनाए कुछ पनीर की इमर्ती जैसा नया-

इसके लिए आपको सबसे पहले पनीर 2 कप, मैदा 2 बड़े चम्मच, इलायची पाउडर एक चौथाई बड़ा चम्मच, केसर एक चौथाई छोटा चम्मच, घी तलने के लिए, चीनी ढाई कप, खोया मावा आधा कप, और पानी आवश्यकतानुसार एकत्रित करके रख लें।

तो पनीर की इमर्ती बनाने के लिए आपको सबसे पहले पनीर को हाथों से मसलना होगा। इसके बाद इसमें इलायची पाउडर, मावा, पानी और मैदा मिलाकर मुलायम और गाढ़ा मिश्रण बना लें। अब चाशनी को बनाने के लिए केसर को 1 चम्मच पानी में भिगों दें ताकि वह अपना रंग छोड़ दे। गैस पर एक कड़ाही में चीनी व ढाई कप पानी मिलाएं और चीनी घुलने के बाद 2-3 मिनट तक पकाएं। जब चाशनी बन जाए तो मोटे तले की चौड़ी कड़ाही में घी गर्म करें।

अब एक पॉलिथिन कोन में थोड़ा सा मिश्रण डाल दें और इसके नुकीले हिस्से को हल्का सा काट दें। अब कोन को ऊपर से पकड़ कर गरम हुए घी में गोल-गोल इमरती बनाएं और गोल्डन ब्राउन होने तक धीमी आंच पर पकाएं। सारे मिश्रण की इमरती तलने के बाद उन्हें 2-3 मिनट के लिए चाशनी में डुबो दें और फिर निकाल कर गरमागरम सर्व करें। 

खजूर की बर्फी से करें मुंह मीठा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -