सिविल सर्विसेज में बनाएं अपना करियर
सिविल सर्विसेज में बनाएं अपना करियर
Share:

आज के समय में युवाओ के बीच कॉम्पिटिटिव एग्जाम को लेकर होड़ लगी हुई हर कोई सरकारी नौकरी करने की चाह में जी तोड़ मेहनत कर रहा है । सरकारी नौकरी करने के इच्छुक लोगों के लिए सिविल सर्विसेज में जाना एक सपना होता है। यूपीएससी ने सिविल सर्विसेज और फॉरेस्ट सर्विसेज में प्रवेश के लिए आवेदन मंगवाए हैं। परीक्षा तीन चरणों में होनी है। पहला चरण प्रारंभिक परीक्षा का है। दूसरा चरण मुख्य परीक्षा का है और तीसरा चरण पर्सनेलिटी टेस्ट का होगा। आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और परीक्षा अगस्त में है। यह है

योग्यता : सिविल या फॉरेस्ट सर्विसेज में आवेदन करने के लिए अनिवार्य योग्यताएं इस प्रकार हैं- फॉरेस्ट सर्विस : बैचलर्स में एनिमल हस्बैंडरी एंड वैटेनरी साइंस/ फिजिक्स/ केमिस्ट्री/ मैथ्स/ बायो/ जूलॉजी/ जियोलॉजी/ स्टैटिस्टिक्स में से कोई एक विषय या एग्रीकल्चर /फॉरेस्ट्री में बैचलर्स या इंजीनियरिंग सिविल सर्विस : मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से बैचलर्स की डिग्री। उम्र सीमा : 21-32 साल निर्घारित है।

ऎसे करें आवेदन : पहले www.upsconline.nic.in पर जाएं और यहां आवेदन के लिंक पर क्लिक करें। ऑनलाइन एप्लीकेशन डालने के लिए आवेदन के दो पार्ट हैं। ऑनलाइन फॉर्म सब्मिशन 23 मई से 19 जून तक । आवेदक को अपनी पासपोर्ट साइज की फोटो और सिग्नेचर को भी अपलोड करना होगा।

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -