दांतों में बैक्टीरिया पनपने से यह उपाय करेंगे बचाव
दांतों में बैक्टीरिया पनपने से यह उपाय करेंगे बचाव
Share:

एक समय के बाद बैक्टीरिया दांतों में पनपने लगते हैं। धीरे-धीरे यही बैक्टीरिया प्लाक के रूप में अपना घर बना लेते हैं। प्लाक एक चिपचिपी परत है जो बैक्टीरिया, लार, एसिड और भोजन के कण से बनता है। प्लाक के कारण ही दांतों में कैविटी विकसित होती है। कैविटी यानी दांतों में होने वाली सड़न, यह एक ऐसा छेद होता है जो धीरे-धीरे दांतों में विकसित होता है। 

इन उपायों से आप भी बना सकते है अपने दिमाग को तेज

यह है कैविटी को दूर करने के उपाय 

जानकारी के लिए आपको बता दें दांतों की किसी भी समस्या के निदान के लिए लौंग बहुत लाभकारी है। इसमें दातों की सड़न के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया को पनपने से रोकने का गुण पाया जाता है। दांतों के नीचे दबाकर इसके रस को चूसते रहने से दांत कभी नहीं सड़ेंगे। आपको बता दें दांतों को सड़ने के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया से लड़ने में लहसुन काफी मददगार है। रोजाना एक या दो लहसुन दांतो से चबाकर खाएंगे तो दांतो के सड़ने की समस्या कभी नहीं होगी।

खाने में ज्यादा नमक कर सकता है आपके शरीर इस तरह नुकसान

यह भी है इसके नुक्सान 
इसी के साथ आपको बता दें नीम के दातुन का इस्तेमाल प्राचीन काल से ही दांतों को साफ करने के लिए किया जाता रहा है। अगर आपको नीम के दातुन आसानी से मिल सकते हों तो आप टूथ ब्रश की जगह उनका ही इस्तेमाल दांतों को साफ करने के लिए करें। इससे आपके सांसों से भी बदबू नहीं आएगी। साथ ही हींग के इस्तेमाल से भी दांतों के कीड़े खत्म हो सकते हैं। इसके लिए हींग के पाउडर को पानी में डालकर उबा लें। इसके ठंड़ा होने पर इस पानी से कुल्ला करें।

आपकी आँखे भी देती है बीमारियों का संकेत, ऐसे पहचाने

कान के दर्द के लिए कारगर हैं ये घरेलु उपाय

क्या आप जानते हैं गर्म पानी पीने के फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -