गर्दन में अकड़न की परेशानी से पाएं राहत
गर्दन में अकड़न की परेशानी से पाएं राहत
Share:

अक्सर देखा गया है कि लम्बे समय तक कुर्सी पर बैठे रहने और कई अन्य कारणों की वजह से गर्दन में अकडन की समस्या पैदा हो जाती हैं. ये सोने से भी हो जाती है जो बहुत ही दुखदाई होती है. इस अकडन की वजह से कष्टकारी दर्द होता है जो फैलते हुए कंधे और बाजुओं में भी होने लगता हैं. इसके ही कारण आपसे फिर कोई काम नहीं होता और आप बस इसे झेलते रहते हैं. इसके लिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आए है जिनकी मदद से गर्दन की अकडन के दर्द से जल्द छुटकारा मिलता हैं. तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में. 

* बर्फ की सिकाई 
बर्फ की सिकाई से गर्दन दर्द में आराम मिलेगा, इसके लिए आपको बर्फ के छोटे टुकड़े को लेकर उसे एक कपडे में रख के गर्दन के उस जगह रखना है जहाँ पर दर्द हैं और कुछ देर तक इससे सिकाई करते रहे, बर्फ से सिकाई करने से उस जगह कि सूजन कम हो जाएगी. ऐसा आपको एक दिन में तीन से चार बार करना है.

* एसेंशियल तेल 
एसेंशियल ऑइल या आवश्यक तेल से मालिश करने से गर्दन दर्द में आराम मिलता हैं इसे बनाने के लिए आपको एक एक चम्मच पुदीना का तेल, लैवेंडर तेल, तुलसी का तेल, साइप्रस का तेल और जैतून के तेल को लेना है. फिर इन तेलों का मिश्रण बना लें और उसे अपनी गर्दन पर लगा के मालिश करे. पुदीना का तेल मांसपेशियों पर प्रभाव डालता हैं इसमे एंटी इंफ्लामेटरी गुण होने के कारण यह सिर दर्द और शरीर दर्द को कम करता हैं जिससे गर्दन दर्द में भी आराम मिलता हैं.

* एक्यूपंक्चर 
हमारे शरीर में ऐसे बहुत सारे महत्वपूर्ण दवाब बिंदु होते हैं जिनके ऊपर छोटी छोटी सुई को चुभाके हमारे शरीर के बहुत सारे दर्द को ख़त्म किया जा सकता हैं, एक्यूपंक्चर के माध्यम से हम गर्दन के दर्द को ठीक कर सकते हैं. एक्यूपंक्चर का प्रयोग बिना चिकित्सक के परामर्श के न करे.

जब बढ़ जाए अचानक दिल की धड़कन, इन बिमारियों की हो सकती है आशंका

गर्मी में दिल की बिमारियों को दूर रखता है मटके का पानी

युवा उम्मीदवारों के लिए आई वैकेंसी, वेतन 56 हजार रु

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -