हाथों के लिए नुकसान दायक है उंगुली चटकाना
हाथों के लिए नुकसान दायक है उंगुली चटकाना
Share:

कई लोगों की कुछ ऐसी आदते होती हैं, जो उनके लिए खराब होती है, लेकिन फिर वो हमेशा दोहराते रहते हैं। इन्ही आदतों में से एक आदत है उंगुली चटकाना और आपने अधिकतर लोगों को ऐसा करते हुए देखा होगा, शायद आप भी ऐसा करते होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये आदत आपके लिए अच्छी है या नहीं। कई रिसर्च ये भी दावा करते हैं कि ये आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकते हैं और इससे आपके हड्डियों से जुड़ी हुई दिक्कतें होने की संभावना बढ़ जाती है। हालांकि कई रिपोर्ट्स में बताया गया है कि इसके कोई प्रमाण सामने नहीं आए हैं।

वजन कम करने के अलावा इन चीज़ों में भी लाभकारी है पोहा

इस तरह मिल सकता है आराम  

जानकारी के अनुसार कई लोग इसे आराम मिलने से जोड़ते हैं और यह सही भी है। उंगलियां चटकाने से जोड़ों के आसपास की मसल्स को आराम मिलता है। लोग इसलिए ही उंगलियां चटकाते हैं क्योंकि ऐसा करने से उन्हें आराम मिलता है। साथ ही जोड़ों के दर्द से इसका कोई संबंध नहीं है और न ही ये हड्डियों में किसी भी कमजोरी का कारण बनता है। लेकिन कई मामलों में इससे जोड़ मुलायम बन सकते हैं और ये हाइपर-मोबाइल कारण बन सकता है।

सिर्फ कॉफ़ी ही नहीं, कॉफ़ी का आटा भी है आपके लिए लाभकारी

जेनेटिक्स भी हो सकती है समस्या

इसी के साथ कई लोगों का कहना है कि ऐसा लंबे समय तक करने से आपकी हड्डियों के आकार पर असर पड़ता है और उनके आकार में बदलाव हो सकता है, लेकिन सही मायने में ऐसा नहीं है और इससे हड्डियों के आकार पर कोई असर नहीं पड़ता है। साथ ही उंगली चटकाने को लोग जेनेटिक्स समस्या बताते हैं और ऐसा करना गलत है क्योंकि ये कोई भी कर सकता है.

शरीर से इन बीमारियों को कोसो दूर रखता है गौमूत्र

डायबिटीज रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद है पोहे का सेवन

इस तरह स्किन को फायदा पहुंचाएगी वाटर थैरेपी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -