गर्मी में फटी एड़ियों को रिपेयर करने के लिए अपनाएं घरेलु नुस्खे
गर्मी में फटी एड़ियों को रिपेयर करने के लिए अपनाएं घरेलु नुस्खे
Share:

 

फटी एड़ियों की परेशानी न सिर्फ सर्दियों में, बल्कि गर्मियों में भी होती है. ऐसे में पैर अच्छे नहीं दिखाई देते बल्कि आपको शर्मिंदा कर देते हैं. इन्हें खूबसूरत और सॉफ्ट बनाने के लिए कुछ टिप्स अपनाने की जरूरत है. अगर आप बहार के प्रोडक्ट इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो घर की टिप्स अपना सकते हैं. फटी एड़ियों की परेशानी के पीछे कई वजह होती हैं. रूखे फर्श पर लंबे वक्त तक नंगे पैर रहना, नमी की कमी, पॉल्यूशन के अलावा कई बार डाइबिटीज और थाइरॉयड जैसी बीमारियां भी इसकी वजह होती हैं. लेकिन ये टिप्स आपके हील्स को भर सकती हैं. 

* केला एक नैचुरल मॉइश्चराइजर होता है. इसमें मौजूद मौजूद विटामिन ए, बी6 और सी आपकी स्किन की इलैस्टिसिटी बनाए रखने के साथ ही इसे नमी भी देते हैं. रात में सोने से पहले पका हुआ केला लें और इसे मसलकर स्मूद पेस्ट बना लें. इसे एड़ियों पर अच्छी तरह लगाएं. 20 मिनट बाद दो लें. दो हफ्तों तक लगातार ऐसा करें.

* शहद भी केला की तरह नैचुरल मॉइश्चराइजर होता है, जो आपकी स्किन को नमी देकर इस परेशानी को खत्म करता है. एड़ियों को गुनगुने पानी में 10 मिनट डुबोकर रखें. इसे पोंछकर इस पर शहद लगाएं. सूखने पर इसे प्यूमिस स्टोन या उंगलियों से रगड़ते हुए छुड़ाएं. हर रोज सोने से पहले ऐसा करें.

* बेकिंग सोडा एक कमाल का स्क्रब है, जो आपकी एड़ियों से डेड स्किन सेल्स को निकालकर इसे मुलायम बनाता है. साथ ही ये आपको पैरों की बदबू से भी राहत दिलाता है. आधा टब गुनगुने पानी में 3 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा डालकर पैरों को इसमें 15 मिनट डुबोकर रखें. इसके बाद प्यूमिस स्टोन से एड़ियों को रगड़ें और फिर धोकर मॉइश्चराइजर लगा लें.

* नींबू से आप इस परेशानी को दूर कर सकती हैं. 1 बड़े चम्मच वैसलीन में 3-4 बूंद नींबू का रस मिलाएं. पैरो को गुनगुने पानी से धोने के बाद इस पेस्ट को एड़ियों पर लगाएं. इसके बाद मोजा पहनकर सो जाए. सुबह उठकर गुनगुने पानी से धो लें.  

सिर के मुंहासों को दूर करेंगे ये टिप्स

जोड़ों के दर्द से पाएं राहत, अपनाएं देसी तरीके

इन घरेलु तरीकों से करें डैंड्रफ दूर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -