फटी एड़ियों से हैं परेशान तो इस्तेमाल करें यह घरेलू नुस्खे
फटी एड़ियों से हैं परेशान तो इस्तेमाल करें यह घरेलू नुस्खे
Share:

फटी एड़ियां एक ऐसी समस्या है जो आजकल हर दूसरे व्यक्ति के मुंह से सुनने को मिलती है। कई बार यह कई तरह की मुश्किलों का सबब बन जाती हैं। जी दरअसल यह केवल लुक को नहीं बिगाड़ती बल्कि क्रैक हील्स के चलते ऐसे फुटवेअर्स पहनना भी मुश्किल हो जाता है, जिनमें से एड़ियां नजर आती हों। यह ओवरऑल कॉन्फिडेंस को प्रभावित करता है और धीरे-धीरे इनमें दर्द और जलन की समस्या भी होने लगती है। लेकिन आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जो आपकी एड़ियों को बेहतरीन बनाएंगे।

गुलाब और दूध का इस्तेमााल करें- गुलाब में नेचुरल हीलिंग गुण होते हैं और दूध भी नेचुरल मॉइस्चराइजर का काम करता है। हालाँकि अगर आपकी एड़ियां फटी हैं तो आप उन्हें ठीक करने के लिए पैरों को मिल्‍क बाथ भी दे सकते हैं। ऐसा करने से आपके पैर मुलायम बनेंगे और एड़ियां भी जल्‍द ठीक हो जाएंगी।

नारियल और बादाम का तेल-  इन दोनों ही ऑइल्स में डीप हाइड्रेशन देने की क्षमता होती है और इनका फॉर्म लिक्विड होता है। इससे स्किन में भी ये जल्दी और ज्यादा अच्छे से अब्जॉर्ब हो जाते हैं और इनमें मौजूद तत्व हीलिंग को तेज करते हैं। 

चावल से करें फटी एड़ियों का इलाज- मृत त्वचा निकालने के लिए यह बेहतरीन है। इसके लिए चावल के आटे, शहद और सेब के सिरके का प्रयोग कर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट का प्रयेग अपनी एड़ियों पर अच्छी तरह से कर लें।

ऐलोवेरा जेल और नारियल तेल - एक टब में हल्का गरम पानी भर लें और उसमें 15-20 मिनट के लिए पैर को रखें रहें। अब टॉवल से एड़ियों को सुखाएं और फिर उन पर ताजा या फिर मार्केट में मिलने वाला प्लेन ऐलोवेरा जेल नारियल के तेल में मिलाकर लगा लें। उसके बाद ऊपर टॉवल सॉक्स पहन लें और रातभर ऐसे ही रहने दें। इससे लाभ होगा।

सोमवती अमावस्या के दिन पितरों को प्रसन्न करने के लिए करें यह उपाय

ठंड में बढ़ जाती है पैरों की उंगलियों में सूजन, सरसों के तेल से लेकर काली मिर्च तक करेंगे दूर

स्कैल्प में हो गया है Fungal Infection तो जरूर करें यह घरेलू उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -