यहां पर केकड़ों ने किया 'कब्जा', इंसानों का रहना हुआ मुश्किल
यहां पर केकड़ों ने किया 'कब्जा', इंसानों का रहना हुआ मुश्किल
Share:

इन दिनों क्यूबा (Cuba) देश केकड़ों (Crabs) से चिंतित है। केकड़ों ने क्यूबा के कई तटीय क्षेत्रों में हमला बोल दिया है। ऐसे लग रहा है कि वो मनुष्यों से बदला लेने के लिए समुद्र से बाहर निकल कर भूमि पर आ गए हों। लाल, काले, पीले तथा नारंगी रंग के केकड़ों ने खाड़ी से लेकर सड़क तक तथा जंगलों से लेकर घरों की दीवारों तक, प्रत्येक स्थान पर कब्जा जमा रखा है। केकड़ों (Crabs) के कब्जे से सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्र है बे ऑफ पिग्स (Bay of Pigs)। परेशानी ये नहीं है कि ये केकड़े आए हैं। ये प्रत्येक वर्ष आते हैं। समस्या ये है कि इस बार ये जल्दी बाहर निकल आए हैं। जिसकी तैयारी स्थानीय सरकारों तथा नागरिकों ने नहीं की थी। इन केकड़ों के लिए सबसे फायदे का वक़्त कोरोनाकाल था। 

वही कोरोना महामारी में लगे लॉकडाउन के कारण 2 वर्षों तक इंसानी गतिविधियां तकरीबन बंद रहीं। जंगलों, समुद्री क्षेत्रों, सड़कों आदि पर लोगों का आना-जाना बंद था। केकड़ों (Crabs) को प्रकृति ने अवसर दे दिया। कहीं भी आने-जाने की। कहीं भी प्रजनन करने की। परिणाम ये हुआ कि इस लैटिन देश में इनकी आबादी काफी रफ़्तार से बढ़ गई। सामान्य रूप से जिन सड़कों पर वाहन चलते थे, लॉकडाउन में वो सड़कें खाली थीं। केकड़ों के लिए ये शानदार अवसर था। सड़कों और अन्य क्षेत्रों को पार करके अपने मनचाहे स्थानों पर जाकर इन्होंने कई सारे केकड़े पैदा किए। स्थिति ये हैं कि इस वक़्त बे ऑफ पिग्स क्षेत्र के आसपास करोड़ों के आँकड़े में केकड़े उपस्थित हैं।

वही बे ऑफ पिग्स के एक ओर समुद्र है। उसके किनारे-किनारे जंगल इन दोनों के बीच से निकलती सड़कों का लाभ केकड़ों को बहुत मिला। ये क्षेत्र क्यूबा के दक्षिणी छोर पर मौजूद है। अधिकतर वक़्त ये केकड़े जब बाहर निकलते हैं, तो ये वाहनों के पहियों के नीचे आकर मारे जाते हैं। मगर बीते वर्षों से इन्होंने जो उत्पात मचाया है, उसका परिणाम ये है कि ये आकार में बड़े हो गए हैं तथा संख्या में भी।

प्रधानमंत्री ने ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन में नामित होने के लिए भारत को बधाई दी

विमेंस वर्ल्ड कप: अफ्रीका को हराते ही सेमीफइनल में पहुँच जाएगी टीम इंडिया, देखें पॉइंट टेबल

चीन के किंघई में 6.0 तीव्रता का भूकंप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -