औद्योगिक श्रमिकों के लिए अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक में हुई वृद्धि
औद्योगिक श्रमिकों के लिए अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक में हुई वृद्धि
Share:

जुलाई के लिए औद्योगिक श्रमिकों के लिए अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई-आईडब्ल्यू) में 1.1 अंक की वृद्धि देखी गई और यह 122.8 पर रहा। श्रम मंत्रालय के बयान के अनुसार, औद्योगिक श्रमिकों के लिए खुदरा मुद्रास्फीति जुलाई में मामूली रूप से घटकर 5.27 प्रतिशत हो गई, जिसका मुख्य कारण कुछ खाद्य पदार्थों की कीमतों में कमी है। "साल-दर-साल मुद्रास्फीति पिछले महीने (जून 2021) के 5.57 प्रतिशत की तुलना में 5.27 प्रतिशत और एक साल पहले (जुलाई 2020) इसी महीने के दौरान 5.33 प्रतिशत थी," जबकि खाद्य मुद्रास्फीति 4.91 प्रतिशत थी। जून 2021 में 5.61 फीसदी और पिछले साल जुलाई में 6.38 फीसदी थी।

सूचकांक पर अधिकतम ऊपर की ओर दबाव 'विविध समूह' से आया, जिसने कुल परिवर्तन में 0.42 प्रतिशत अंक का योगदान दिया। मद स्तर पर डेयरी दूध, मुर्गी/चिकन, आम, गाजर, फूलगोभी, प्याज, टमाटर, रसोई गैस, डॉक्टर/सर्जन शुल्क, एलोपैथिक दवाएं, ऑटो-रिक्शा/स्कूटर किराया, बस किराया, रेल किराया, पेट्रोल, आवास, के बीच में अन्य, ने मूल्य वृद्धि में योगदान दिया। हालांकि, मछली, खाद्य तेल, अनार और नींबू जैसी वस्तुओं ने सूचकांक पर दबाव डाला।

केंद्र स्तर पर यमुनानगर में सबसे अधिक 4.7 अंक की वृद्धि दर्ज की गई, इसके बाद गोवा, नागपुर और बेलगाम में क्रमश: 3.7 अंक, 3.6 अंक और 3 अंक की वृद्धि दर्ज की गई।

पालघर: मछुआरे के हाथ लगी 'सोने के दिल' वाली मछलियां, रातों-रात बन गया करोड़पति

नागपुर में कल से RSS का 6 दिवसीय सम्मेलन, मोदी सरकार के कामकाज की होगी समीक्षा

वैक्सीन नहीं लगवाई, तो न पेंशन मिलेगी और न ही राशन..., इस राज्य में सख्त हुआ प्रशासन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -