इस राज्य में बढ़ाई गई कंप्यूटर प्रवीणता प्रमाणन परीक्षा की वैधता
इस राज्य में बढ़ाई गई कंप्यूटर प्रवीणता प्रमाणन परीक्षा की वैधता
Share:

भोपाल: मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने छात्रों के संबंध में एक और बड़ा फैसला लिया है, सीपीसीटी परीक्षा प्रमाण पत्र (कंप्यूटर प्रवीणता प्रमाणन परीक्षण) की वैधता अवधि बढ़ाकर अब 4 साल से बढ़ाकर 7 साल की जा रही है। स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और सामान्य प्रशासन इंद्र सिंह परमार ने इस संबंध में 3 मार्च को एक समीक्षा बैठक की थी। राज्य मंत्री परमार ने कहा कि यह निर्णय वर्तमान कोरोना काल की परिस्थितियों और उम्मीदवारों की सुविधा को देखते हुए लिया गया है। 

साथ ही परमार ने सीपीसीटी परीक्षा प्रमाणन की व्यवस्था इस तरह से बनाने के निर्देश दिए कि उम्मीदवारों के स्कोरकार्ड अन्य राज्यों की परीक्षाओं में भी मान्य हों। परीक्षाओं के संचालन की वास्तविक समय की निगरानी और त्वरित परीक्षा परिणाम जारी करने के लिए आधुनिक तकनीक और तकनीकों को अपनाया जाना चाहिए। परीक्षाओं के संचालन के बारे में जानकारी प्रचार के सभी माध्यमों पर उम्मीदवारों को उपलब्ध कराई जानी चाहिए। 

मंत्री आगे उन्होंने कहा, एमपी सीपीसीटी स्कोर कार्ड वैधता बढ़ाने के निर्णय से ग्रेड 3, स्टेनो, डेटा एंट्री ऑपरेटर और आईटी ऑपरेटर पदों के लिए आवेदन करने वाले छात्रों को लाभ होगा। परीक्षा के वास्तविक समय की निगरानी और त्वरित परिणाम घोषणा के लिए नवीनतम तकनीक का उपयोग किया जाना चाहिए। इसलिए, छात्रों को एमपी सीपीसी स्कोरकार्ड के लिए लंबे समय तक प्रतीक्षा करने की आवश्यकता नहीं है।

फिर से खोले गए इस राज्य के स्कूल, शुरू हुई नियमित कक्षाएं

उत्तर प्रदेश में निकली असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

यदि आप भी करना चाहते है देश की सेवा, तो जल्द यहां करें आवेदन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -