ठंड से बचने के लिए यहाँ गौशालाओं में मवेशियों के लिए बन रहे हैं कोट्स
ठंड से बचने के लिए यहाँ गौशालाओं में मवेशियों के लिए बन रहे हैं कोट्स
Share:

सर्दियों की शुरुआत हो गई है और सभी के स्वेटर-जैकेट्स निकल चुके हैं। इसी क्रम में यूपी सरकार ने गायों को ठंड से बचाने के लिए अपने निर्देश जारी कर दिए हैं। इसी निर्देश के तहत पशु चिकित्सा विभाग ने इंतजाम करना शुरू कर दिया है। इस बारे में बात करते हुए अधिकारियों ने बताया कि, 'राज्य के गौशालाओं में मवेशियों के लिए कोट्स उपलब्ध कराए जाएंगे। सर्दियों में आने वाले ठंडी हवाओं से जानवरों को बचाने के लिए गाय के आश्रयों को भी मोटी पॉलिथीन के पर्दे से ढका जाएगा।'

इसी के साथ यह भी खबरें हैं कि गायों को गर्म रखने के लिए पुराने जूट के थैलों से बने जूट का बोरा आदि की व्यवस्था करनी शुरू कर दी है। यहाँ के ग्रामीण क्षेत्रों में आवारा पशुओं को रखने के लिए गाय आश्रय स्थल बने हुए हैं। इन स्थलों पर उनकी देखभाल हो रही है और उन्हें चारा और पानी दिया जा रहा है। इस समय प्रयागराज जिले में पशुओं की देखरेख के लिये 113 गाय शेलटर कार्यात्मक हैं। इन सभी में से 110 अस्थायी हैं और तीन स्थायी हैं।

बताया जा रहा है इन शेलटर होम्स में तकरीबन 13,000 गायों की देखभाल होती है। वहीं अधिकारियों का कहना है कि पशु चिकित्सा विभाग गायों के स्वास्थ्य पर कड़ी नजर रखता है और इन आश्रयों में 13,000 से अधिक गायों की नियमित चिकित्सा जांच और उपचार करता है। एक वेबसाइट से बातचीत में मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी आरपी राय ने कहा ” जिला आपूर्ति विभाग उचित मूल्य की दुकानों से जूट के बैग लेगा और उन्हें कवर और कोट बनाने के लिए प्रदान करेगा। ग्राम पंचायतें कोट बनाएंगी और गाय आश्रयों को पॉलिथीन और अन्य सामग्रियों से ढकेंगी। खर्च मनरेगा बजट से मिलेंगे।”

BJP सरकार ने वापस लिया दंगा भड़काने से जुड़ा केस, कांग्रेस विधायक ने कहा- थैंक्यू

मुंबई आतंकी हमला: राष्ट्र ने 26/11 के नायकों को किया याद

कविता और अली की लड़ाई देख बोले पति रोनित- 'उसे फूटेज मिलेगा'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -