CoWIN ने लॉन्च किया नया फीचर, मिलेंगे ये फायदे

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के बीच केंद्र सरकार ने शुक्रवार को कोविन ऐप पर टीकाकरण प्रमाणपत्र के डुप्लीकेशन को समाप्त करने के लिए एक नया फीचर आरम्भ किया है। इस फीचर से उन लाभार्थियों को राहत प्राप्त होगी, जिन्हें वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने के बाद भी फाइनल सर्टिफिकेट नहीं प्राप्त हो पाया क्योंकि कोविन पोर्टल पर उन्होंने पंजीकरण के लिए अलग-अलग मोबाइल नंबरों का उपयोग किया था।

भिन्न-भिन्न मोबाइल नंबर दिखाने वाले ऐसे लाभार्थियों को अब तक वैक्सीन की पहली दो डोज का ही सर्टिफिकेट प्राप्त हो रहा था। अकेले महाराष्ट्र में कम से कम एक लाख ऐसे व्यक्ति हैं जिन्हें पूरी प्रकार से टीका लगाया गया है, मगर उनका नाम अभी भी दूसरे डोज के लिए दिखा रहा है। फाइनल सर्टिफिकेट लेने के लिए यूजर्स कोविन पोर्टल पर लॉग इन कर ”रेज एन इश्यू” पर क्लिक करें तथा “मर्ज मल्टीपल फर्स्ट डोज प्रोविजनल सर्टिफिकेट” विकल्प का चयन करें।

वही नए फीचर के बारे में विस्तार से बताते हुए कोरोना वैक्सीन प्रशासन पर अधिकार प्राप्त समूह के अध्यक्ष आरएस शर्मा ने कहा कि कोविन में एंट्री की एक सरल प्रकिया है। जहां उपयोगकर्ता को अकाउंट बनाने के लिए अपने मोबाइल नंबर का उपयोग करके पंजीकरण करना होता है। साथ ही कहा कि कई लोगों ने किन्हीं वजहों से अपनी प्रथम डोज एक मोबाइल नंबर से तथा दूसरी डोज दूसरे मोबाइल नंबर से पंजीकरण कर ली, जबकि उन्हें दोनों डोज एक अकाउंट से प्राप्त होनी चाहिए थी जिससे सिस्टम के पास उनके टीकाकरण का रिकॉर्ड हों।

सीबीएसई ने सभी प्राचार्यों को आंतरिक रूप से विकसित किए जा रहे आईटी सिस्टम के संबंध में जारी की अधिसूचना

'माउंट एवरेस्ट' फतह करने वाले महफूज इलाही को जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने किया सम्मानित

ओडिशा के मुख्यमंत्री पटनायक ने पीएसए संयंत्रों का किया शिलान्यास

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -