भविष्य में गौमूत्र और गोबर के ईंधन से रॉकेट भड़ेगा उड़ान, एनआइटी के प्रोफेसर का दावा
भविष्य में गौमूत्र और गोबर के ईंधन से रॉकेट भड़ेगा उड़ान, एनआइटी के प्रोफेसर का दावा
Share:

जमशेदपुरः गौमूत्र और गोबर को काफी उपयोगी माना जाता रहा है। कई वैज्ञानिक शोधों में इस बात को प्रमाणित भी किया गया है। आज बाजार मे इससे बने कई उत्पाद उपलब्ध हैं। भविष्य में इसका उपयोग रॉकेट के ईंधन के रूप में भी प्रयोग किया जा सकता है। गोबर के मिश्रण से उच्चकोटि की हाइड्रोजन गैस बनती है। आवश्यक परिष्करण कर इसका इस्तेमाल रॉकेट के प्रोपेलर में ईंधन के रूप में भी किया जा सकता है। इस पर राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआइटी) आदित्यपुर (झारखंड) में रिसर्च चल रहा है।

जमशेदपुर से सटे आदित्यपुर में एनआइटी की सहायक प्रोफेसर दुलारी हेंब्रम बीते कुछ वर्षों से इस विषय पर शोध में जुटी हुई हैं। शुरुआती शोध पेपर प्रस्तुत कर उन्होंने दावा किया है कि यह संभव है। वह अभी दो और शोध पत्र जमा करने वाली हैं और अपने शोध के निष्कर्ष को लेकर उत्साहित हैं। प्रो. दुलारी के मुताबिक, ईंधन के रूप में इस्तेमाल होने वाली हाइड्रोजन गैस के उत्पादन पर फिलहाल प्रति यूनिट सात रुपये खर्च आ रहा है। अगर सरकार इसके उत्पादन को प्रोत्साहित करती है तो इसका उत्पादन बड़े पैमाने पर हो सकता है।

देश में बिजली की समस्या भी दूर हो सकती है। यही नहीं, इसे रॉकेट में प्रयुक्त होने वाले ईंधन के सस्ते विकल्प के रूप में भी विकसित किया जा सकता है। प्रो.हेंब्रम के शोध का विषय है- गोमूत्र और गोबर से वैकल्पिक ऊर्जा का उत्पादन। वह कहती हैं कि कॉलेज की प्रयोगशाला छोटी है। इस प्रोजेक्ट को किसी तरह की सरकारी मदद भी नहीं मिल रही है, सो अपेक्षित सफलता नहीं मिल पा रही है। सरकारी मदद पाने के लिए प्रयास कर रही हैं।

हनी ट्रैप गैंग के ठिकानों से बरामद हुए सरकारी सील और ठप्पे, टेंडरों में फर्जीवाड़े के लिए होते थे इस्तेमाल

मध्यप्रदेश: पुल की रैलिंग तोड़कर नदी में जा गिरी यात्री बस, 6 की मौत, कई घायल

गांधी जयंतीः विशेष सत्र में विपक्ष के गैरहाजिर रहने पर सीएम योगी ने साधा विपक्ष पर निशाना, बताया, बापू का अपमान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -