कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है गाय का दूध

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है गाय का दूध

हम सभी जानते हैं कि दूध शरीर के लिए फायदेमंद होता है और दूध पीने से हड्डियां मजबूत होती है, लेकिन कई बार लोग इस बात को लेकर परेशान रहते हैं कि कौन-सा दूध सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है और उन्हें कौनसा दूध पीना चाहिए। कई लोग गाय के दूध का इस्तेमाल करते हैं तो कई लोगों को भैंस का दूध स्वादिष्ट लगता है। हालांकि गाय और भैंस दोनों के दूध में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं और कौन सा दूध ज्यादा फायदेमंद होता है, ये हेल्थ की जरुरतों पर निर्भर करता है।

सेहत के लाभकारी कोकोनट सूप, जानिए रेसिपी

इन बिमारियों से करता है बचाव 

जानकारी के अनुसार गाय के दूध में अधिक मात्रा में मौजूद सैचुरेटेड फैट आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ा सकते हैं। अधिक कोलेस्ट्रॉल से आपको हार्ट अटैक, हाइपरटेंशन और स्ट्रोक जैसी कई बीमारियां भी हो सकती है। इसकी तुलना में भैंस के दूध में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है इसलिए ह्रदय रोग और डायबिटीज के शिकार लोगों के लिए भैंस का दूध ही उपयुक्त है।

चाय के साथ अंडे का सेवन हो सकता है घातक

यह भी है फायदे 

इसी के साथ पोषक तत्वों की बात करें तो भैंस के दूध में गाय के दूध के मुकाबले ज्यादा पोषक तत्व होते हैं। भैंस के दूध में पाए जाने वाले कैल्शियम और फॉस्फोरस हमारे हड्डियों और दांतों के लिए बहुत फायदेमंद है। भैंस के दूध का रोजाना सेवन हमें आस्टियोपेरोसिस से भी बचाता है। यह पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स का भी अच्छा स्रोत है। पोटैशियम आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है।

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है खजूर

शरीर में प्रोटीन की कमी पूरी करेंगे रसगुल्ले

इस बीमारी की और इशारा करती है मुंह से आने वाली बदबू