क्या आपने किये गाय के घी से घरेलु इलाज
क्या आपने किये गाय के घी से घरेलु इलाज
Share:

घर में रसोई में रखी हर चीज़ से कोई ना कोई उपाय होता है. उन चीज़ों से हर परेशानी का हल मिल जाता है और हम हमेशा फिट रहते हैं. ऐसे ही आपने सुना है गाय का घी सबसे अच्छा होता है जो हर बीमारी से हमे दूर रखता है. गाय के दूध को माँ के दूध की तरह सर्वोपरि माना गया है. गाय के दूध से बने दही, माखन, छाछ, घी का बड़ा ही महत्वपूर्ण योगदान रहा है. इनमे सबसे महत्वपूर्ण घी को माना गया है. आयुर्वेद में गाय के घी को अमृत माना गया है. इसके इस्तेमाल से आपकी कई बीमारी दूर हो सकती है.

* दो बूंद देसी गाय का घी नाक में सुबह-शाम डालने से माइग्रेन की तकलीफ में आराम मिलता है. 

* सिरदर्द होने पर गाय के घी की मालिश पैरों के तलवों पर करें. हाथ-पैर में जलन व अनिद्रा की समस्या हो तो भी घी की तलवों पर मालिश करें.

* साथ ही फफोलों पर देसी घी लगाने से आराम मिलता है. नाक में घी डालने से खुश्की दूर होती है और दिमाग तरोताजा रहता है. शरीर बिमारियों से दूर रहता है.

* इस घी की छाती पर मालिश करने से बच्चों को जुकाम में लाभ होता है और कफ बाहर निकलता है.

* अगर ज्यादा कमजोरी लगे तो एक गिलास दूध में एक चम्मच गाय का घी और मिश्री मिलाकर पिएं. गाय के घी का नियमित प्रयोग करने से एसिडिटी व कब्ज की शिकायत कम हो जाती है. 

* इस घी के प्रयोग से मांसपेशियां व हड्डियां मजबूत होती हैं. गाय के घी में कोलेस्ट्रॉल नहीं होता जिससे मोटापा बढऩे की समस्या नहीं रहती.

लहसुन से पाएं दमकती त्वचा

जैतून के तेल के साथ उसके फल भी रखते हैं कई बिमारियों से दूर

ये घरेलु तरीके ठीक करेंगे आपके अनचाहे मस्से

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -