नेपाल के संविधान में गाय को घोषित किया राष्ट्रीय पशु

काठमांडो: नेपाल के नए धर्मनिरपेक्ष संविधान के तहत गाय को देश का राष्ट्रीय पशु घोषित किया गया है। उल्लेखनीय है कि हिन्दू धर्म में गाय को पवित्र पशु का दर्जा प्राप्त है और पूजा की जाती है। सालों के राजनीतिक विरिध और कई अटकलों के बाद नेपाल ने रविवार को नए संविधान को जारी किया है।

नेपाली कांग्रेस के महासचिव कृष्ण प्रसाद सितौला के अनुसार, हिंदू समर्थकों के लिए हमने गाय को अपना राष्ट्रीय पशु बनाया है। अब गाय को संवैधानिक संरक्षण मिल गया है और गोहत्या पर पाबंदी भी लगा दी गई है। उन्होंने बताया, पहली संविधान सभा से यह प्रावधान हटा दिया गया था, लेकिन हम इसे पुनः लेकर आए हैं।' सितौला ने नेपाल की शांति एवं संविधान का प्रारुप तैयार करने की प्रक्रिया में एक प्रमुख वार्ताकार की भूमिका निभाई है । कुछ सांसदों ने एक सींग वाले गैंडे को राष्ट्रीय पशु घोषित करने का प्रस्ताव पेश किया था।

बता दे की सोशल मीडिया के सहारे हिन्दू समर्थक भारत में भी गाय को राष्ट्रीय पशु घोषित करने की बात कर रहे है। देश में हो रही गोहत्या के विरोध में कई हिन्दू संगठन इस मुद्दे को उठा चुके है। गौरतलब है की नेपाल में गाय संवेधानिक संरक्षण मिलने से हिन्दू धर्म के समर्थको को रहत मिली है।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -