नशे में चूर हो रहे यहां के तोते और नील गाय, किसान हैं परेशान
नशे में चूर हो रहे यहां के तोते और नील गाय, किसान हैं परेशान
Share:

आपने इंसानों को नशा करते हुए देखा होगा. लेकिन तोते और जानवर भी नशा करने लगे हैं. इसी के बारे में आपको ये जानकारी आपको बताने जा रहे हैं. इन दिनों राजस्थान के किसानों को तोतों में लगी नशे की लत से काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. आइये जानते हैं इसके आगे का मामला. दरअसल, राजस्थान के उदयपुर संभाग के अफीम उत्पादक किसान आजकल अनोखी परेशानी झेल रहे हैं. इसके कारण नीलगाय ये फसल ख़राब कर रही हैं और ये परेशानी पहले से ही थी. इसके अलावा अब तोते भी इस परेशानी को बढ़ा रहे हैं. 

असल में बात ये है कि तोते अफीम के पौधों पर लगे डोडे खाने लगे हैं. इस तरह तोतों में अफीम की लत बढ़ती जा रही है और वे लगातार फसल खराब कर रहे हैं. लेकिन इससे बचने के लिए किसानों ने खेतों को जाल से ढंकना शुरू कर दिया है. उदयपुर जिले के मेनार, वल्लभनगर तथा चित्तौडग़ढ़ जिले में अफीम यानी काला सोना की खेती इन दिनों तैयार होने की कगार पर है. खेतों में लगी अफीम की फसल उसके फूलों की वजह से बहुत सुंदर दिख रही है. यही खूबसूरत फूल किसानों की परेशानी की वजह बन गए हैं.

इस बारे में अफीम उत्पादक किसानों का कहना है, खूबसूरत फूलों से आकर्षित होकर तोतों का झुंड रोजाना सुबह 5 से 7 बजे के बीच अफीम के फूल तथा डोड़ों को खा रहा है. वहीं कुछ पक्षी डोड़ा काटकर चोंच में दबाकर ले जाते हैं. इसके चलते मेनार, वाना, अमरपुरा, खालसा, खेरोदा, इंटाली व वल्लभनगर के अफीम उत्पादक किसान ज्यादा परेशान हैं. किसान माधव मेनारिया का कहना है कि पूरे खेत पर जाल लगाने से किसानों के हजारों रुपए खर्च हो रहे हैं.

इस देश में बच्चे खुलेआम करते हैं सेक्स, नहीं है कोई रोकटोक

13 साल के लड़के को हुई अजीबोगरीब बीमारी, पूरे चेहरे पर उग आए बाल

महिला ने नार्मल डिलीवरी में एक साथ दिया 7 बच्चों को जन्म

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -