राज्य और निजी अस्पतालों में इतने रूपए में मिल रही कोरोना वैक्सीन
राज्य और निजी अस्पतालों में इतने रूपए में मिल रही कोरोना वैक्सीन
Share:

केंद्र सरकार ने 1 मई से सभी के लिए टीकाकरण खोल दिया है। हाल ही में, केंद्र ने उत्पादन की रिपोर्टों के बारे में वैक्सीन के निर्माताओं के साथ बैठक की। बैठक में यह निर्णय लिया गया कि 50 प्रतिशत टीके निजी क्षेत्र को दिए जाएंगे और इसकी कीमत सीमा का खुलासा निर्माताओं द्वारा ही किया जाएगा। भारत दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देशों में से एक है जो एक बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान का प्रमुख है।

वैक्सीन लीडर सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII), जो भारत में कोविशिल्ड नामक Astrazeneca और ऑक्सफोर्ड वैक्सीन का उत्पादन करता है, ने भारतीय नागरिकों के लिए अपनी मूल्य निर्धारण योजनाओं की घोषणा की है। राज्य अस्पताल के लिए प्रति खुराक अस्पताल की लागत cost 400 है जबकि निजी अस्पताल के लिए यह for 600 के रूप में पता चला है। हालांकि, कंपनी ने कहा कि इसके टीके अभी भी विदेशी जाब्स से ज्यादा सस्ते होंगे, जिनकी कीमत 750 रुपये से लेकर 1,500 रुपये प्रति शॉट तक है।

 टीकों को राज्य द्वारा सुव्यवस्थित मशीनरी और निजी स्वास्थ्य प्रणालियों के माध्यम से उपलब्ध कराया जाता रहेगा। इसके अलावा, केंद्र कोविशिल्ड खुराक 150 रुपये में प्राप्त करना जारी रखेगा, जिसका अर्थ है कि केंद्र सरकार के अस्पतालों या प्रतिष्ठानों से वैक्सीन शॉट लेना सबसे सस्ता होगा। बुधवार की सुबह, भारत में पिछले 24 घंटों में 2.95 लाख ताजा सक्रिय मामले और 2,023 मौतें हुई हैं। भारत के कई शहर कर्फ्यू प्रतिबंध के अधीन हैं, जबकि देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली 26 अप्रैल तक बंद है।

तमिलनाडु में बेकाबू हुआ कोरोना, सरकारी अस्पतालों के 75 फीसद बेड्स फुल

नासिक: अस्पताल के ऑक्सीजन टैंक में हुआ रिसाव, 6 मरीजों की मौत

प्राणवायु की मारामारी के बीच नासिक के अस्पताल में लीक हुई ऑक्सीजन टैंक, दांव पर लगी 171 मरीज की जान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -