COVID के अल्फा, गामा, बीटा, डेल्टा वेरिएंट पर प्रभावी है ये दो वैक्सीन, सरकार ने कही ये बड़ी बात

नई दिल्ली: भारत में बनी कोवैक्सिन तथा कोविशील्ड दोनों ही कोरोना सक्रमण की समस्यां बढ़ाने वाले सभी वेरिएंट्स के विरुद्ध असरदायी है। सरकार ने दावा किया है कि दोनों ही वैक्सीन कोरोना के अल्फा, बीटा, गामा तथा डेल्टा वेरिएंट्स के विरुद्ध प्रभावी हैं। डेल्टा प्लस के बारे में अभी अध्ययन जारी है। वहीं प्राप्त हुई खबर के अनुसार, इससे पूर्व स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा था कि कोरोना के दोनों ही टीके (कोविशील्ड एवं कोवैक्सिन) कोरोना के अल्फा, बीटा, गामा एवं डेल्टा स्वरूपों के खिलाफ काम करते हैं।

कोरोना संक्रमण के 4 स्वरूप- अल्फा, बीटा, गामा तथा डेल्टा चिंता वाले वेरिेएंट्स हैं, जबकि डेल्टा से संबंधित डेल्टा प्लस वेरिएंट ने भी देश में समस्यां बढ़ाई है। इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च के निदेशक जनरल बलराम भार्गव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि भिन्न-भिन्न वेरिएंट्स को ख़त्म करने की टीके की क्षमताओं में कमी वषय नजर आती है। उन्होंने बताया कि भारत बायोटेक की कोवैक्सिन अल्फा वेरिएंट पर पूरी प्रकार असरदायी है। उन्होंने बताया, ‘कोविशील्ड अल्फा के साथ 2।5 गुना कम जाती है। डेल्टा स्वरूप को लेकर कोवैक्सिन असरदायी है मगर एंटीबॉडी प्रतिक्रिया तीन गुना तक कम हो जाती है जबकि कोविशील्ड के लिए, यह कमी दो गुना है, जबकि फाइजर तथा मॉडर्ना में यह कमी सात गुना है।

भार्गव ने बताया, ‘हालांकि, कोविशील्ड तथा कोवैक्सिन कोरोना वायरस के स्वरूपों – अल्फा, बीटा, गामा और डेल्टा के खिलाफ असरदायी हैं।’ उन्होंने डेल्टा प्लस स्वरूप की चर्चा करते हुए बताया कि यह अब 12 देशों में उपस्थित है। उन्होंने कहा कि भारत में डेल्टा प्लस के 10 प्रदेशों में 48 केस सामने आए हैं तथा वे बेहद स्थानीय हैं। तथा उनमें से सबसे ज्यादा 20 महाराष्ट्र के हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, डेल्टा प्लस वेरिएंट के मध्य प्रदेश में सात, महाराष्ट्र में 20, पंजाब में दो, गुजरात में 2, केरल में तीन, तमिलनाडु में नौ, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, राजस्थान, जम्मू, कर्नाटक में एक एक केस आए हैं।

इस राज्य में जिन लोगों ने कोरोना वैक्सीन की ली है दोनों डोज, उन्हें मिलेगी टेस्टिंग में छूट

'अंतरराष्ट्रीय नशा निरोधक दिवस’ पर बोले प्रधानमंत्री मोदी- लोगों के जीवन को बचाने के लिए ऐसा हर प्रयास...

पीएम मोदी ने की योगी आदित्यनाथ से मुलाकात

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -