कोरोना संक्रमण में प्रोटीन निभाता है एक अहम भूमिका: अध्ययन
कोरोना संक्रमण में प्रोटीन निभाता है एक अहम भूमिका: अध्ययन
Share:

न्यूयार्क: SARS-CoV-2 के विशिष्ट "स्पाइक" प्रोटीन को स्वस्थ कोशिकाओं पर इसके मेजबान को संक्रमित करने के लिए जाना जाता है, लेकिन वैज्ञानिकों ने एक नए अध्ययन में यह दिखाया है कि वे बीमारी में भी अहम भूमिका निभाते हैं। सर्कुलेशन रिसर्च जर्नल में प्रकाशित शोध पत्र ने निर्णायक रूप से दिखाया कि कोरोना एक संवहनी रोग है, यह दर्शाता है कि कैसे SARS-CoV-2 वायरस एक सेलुलर स्तर पर संवहनी प्रणाली को नुकसान पहुंचाता है और हमला करता है। 

निष्कर्षों से कोरोना की व्यापक रूप से असंबद्ध जटिलताओं को समझाने में मदद मिली और नए शोध के लिए और अधिक प्रभावी उपचारों के लिए द्वार खुल सके। बहुत से लोग इसे श्वसन रोग के रूप में सोचते हैं, लेकिन यह वास्तव में एक संवहनी रोग है, कैलिफोर्निया के सल्क संस्थान में सहायक अनुसंधान प्रोफेसर उरी मनोर ने कहा। अध्ययन ने पहली बार उस तंत्र को प्रकट किया जिसके माध्यम से प्रोटीन संवहनी कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाता है। तंत्र को पहले नहीं समझा गया था। इसी तरह, अन्य कोरोनवीरस का अध्ययन करने वाले वैज्ञानिकों ने लंबे समय से संदेह किया है कि स्पाइक प्रोटीन ने संवहनी एंडोथेलियल कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने में योगदान दिया, लेकिन यह पहली बार है जब प्रक्रिया का दस्तावेजीकरण किया गया है। 

अध्ययन में, टीम ने एक 'स्यूडोवायरस' बनाया जो कि स्पाइक प्रोटीन के SARS-CoV-2 क्लासिक मुकुट से घिरा हुआ था, लेकिन इसमें कोई वास्तविक वायरस नहीं था। इस स्यूडोवायरस के संपर्क में आने से एक पशु मॉडल के फेफड़ों और धमनियों को नुकसान पहुंचा - यह साबित करना कि अकेले स्पाइक प्रोटीन बीमारी पैदा करने के लिए पर्याप्त था। ऊतक के नमूनों ने एन्डोथेलियल कोशिकाओं में फुफ्फुसीय धमनी की दीवारों की परत में सूजन दिखाई।

कोरोना संक्रमित आज़म खान ने अस्पताल जाने से किया इंकार, रात में एम्बुलेंस लेकर पहुंची थी यूपी पुलिस

सीएम के चंद्रशेखर राव ने ई राजेंद्र को स्वास्थ्य विभाग में लिया वापस

कोरोना पर काबू पाने के लिए जरुरी है व्यक्तिगत रूप से मजबूत होना: अर्जेंटीना के स्वास्थ्य मंत्री

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -