टीकाकरण के लिए तैयार है भारत, 128 जिलों में हुआ सफल रिहर्सल

नई दिल्ली: देश में कोरोना टीकाकरण की तैयारियां तेज हो चुकी हैं। देशभर में बीते शनिवार को टीका लगाने का पूर्वाभ्यास (ड्राई रन) किया जा चुका है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने हाल ही में कहा है कि, 'देश भर में 128 जिलों में यह 285 टीकाकरण केंद्रों पर यह अभ्यास किया गया जो सफल रहा है।' बीते कल ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ। हर्षवर्धन ने दिल्ली के दो केंद्रों जीटीबी अस्पताल और अरबन प्राइमरी हेल्थ सेंटर दरियागंज का दौरा करके खुद भी पूर्वाभ्यास का जायजा लिया।

वहां से निकलकर हर्षवर्धन ने कहा कि 28-29 दिसंबर को देश के चार राज्यों में टीकाकरण का पूर्वाभ्यास किया गया था जिसमें मिले फीडबैक के आधार पर कार्यक्रम में आवश्यक सुधार किए गए और शनिवार को देशभर में अभ्यास किया गया। वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय की माने तो कोविन पर अब तक 75 लाख लोगों ने टीकाकरण के लिए पंजीकरण कराया है। इसके अलावा पंजीकरण कराने वाले लोगों को टीकाकरण केंद्र पर आने के लिए एसएमएस जाएगा।

आपको हम यह भी बता दें कि एक दिन पहले ही सबजेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा तैयार किए गए कोरोना टीके कोविशील्ड को आपात इस्तेमाल की मंजूरी देने की सिफारिश की है। अब यह संभावना जताई जा रही है कि एक-दो दिन में टीके को मंजूरी मिल जाएगी और इसके बाद टीकाकरण कार्यक्रम आरंभ कर दिया जाएगा। मिली जानकारी के मुताबिक असम में कोविड-19 का वास्तविक टीका उपलब्ध होने तक नियमित तौर पर टीकाकरण का अभ्यास जारी रहेगा। वहीं केरल के चार जिलों में बीते शनिवार को आयोजित टीकाकरण पूर्वाभ्यास में कम से कम 25 स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं ने हिस्सा लिया। बताया जा रहा है अब तक 3।13 लाख लोगों का इसके लिए पंजीकरण किया गया है।

क्या है आज का राहुकाल और सुबह मुहूर्त, जानिए यहाँ पंचांग

तेलंगाना गवर्नर ने किया हैदराबाद में कोरोना वैक्सीन ड्राई रन का दौरा

6 जनवरी से शुरू होगी भारत-ब्रिटेन की फ्लाइट्स

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -