COVID-19 टीकाकरण से मृत्यु में उल्लेखनीय कमी आई: ICMR

 


नई दिल्ली: गुरुवार को एक स्वास्थ्य ब्रीफिंग में, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के प्रमुख, डॉ बलराम भार्गव ने कहा कि COVID-19 टीकाकरण ने कोरोनावायरस बीमारी की इस तीसरी लहर में मौतों को काफी कम कर दिया है।

डॉ. भार्गव ने आज नई दिल्ली में एक केंद्रीय स्वास्थ्य ब्रीफिंग में कहा, "टीके भारत में प्रभावी साबित हुए हैं। COVID-19 टीकाकरण के परिणामस्वरूप मौतों में उल्लेखनीय कमी आई है।"

इस बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि मंत्रालय COVID-19 टीकाकरण कवरेज को बढ़ाएगा और 15 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए कोरोनावायरस संक्रमण के खिलाफ टीके की खुराक पर वैज्ञानिक आंकड़ों के आधार पर निर्णय करेगा।

स्वास्थ्य सचिव के अनुसार "हम वैज्ञानिक डेटा विकसित होने के साथ-साथ वैक्सीन कवरेज का विस्तार करना जारी रखेंगे। हम 15 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए COVID-19 टीकाकरण के वैज्ञानिक प्रमाणों के आधार पर निर्णय लेंगे।"

ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) की विषय विशेषज्ञ समिति (SEC) ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक के COVID-19 टीकों कोवाक्सिन और कोविशील्ड के लिए वयस्क आबादी के लिए शर्तों के साथ नियमित रूप से बाजार की मंजूरी की सिफारिश की, लेकिन भूषण ने कहा कि राष्ट्रीय नियामक ने अभी अंतिम निर्णय लेना है।

10वीं-12वीं पास युवाओं के लिए भारतीय सेना में नौकरी पाने का अंतिम मौका, जल्द करें आवेदन

बजट 2022: नए उद्योगों के लिए अपेक्षित बुनियादी ढांचा, औद्योगिक स्थिति

अब किसी काम का नहीं है ये वाला 'आधार कार्ड', UIDAI ने बताया बेकार!

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -