बीसीजी सर्वेक्षण रिपोर्ट में हुआ खुलासा, कहा- कोविड -19 दूसरी लहर उपभोक्ता भावना को कमजोर
बीसीजी सर्वेक्षण रिपोर्ट में हुआ खुलासा, कहा- कोविड -19 दूसरी लहर उपभोक्ता भावना को कमजोर
Share:

एक सर्वेक्षण से पता चला है कि महामारी के प्रकोप के बाद से, कोविड में उच्च संक्रमण के कारण उपभोक्ता भावना पर असर पड़ा है। वैश्विक प्रबंधन परामर्श फर्म बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप (बीसीजी) द्वारा 23 मई और 28 मई, 2021 के बीच किए गए कोविड-19 उपभोक्ता भावना अनुसंधान के अनुसार, महानगरों, टियर I, II, III, IV और ग्रामीण भारत में लगभग 4,000 उत्तरदाताओं को कवर किया गया, 51 उपभोक्ताओं के प्रतिशत ने अगले छह महीनों में अपने खर्च कम होने की उम्मीद की।

20 जुलाई से 2 अगस्त 2020 तक किए गए सर्वे के आखिरी दौर में यह आंकड़ा 40 फीसदी था. उत्तरदाताओं में से 83 प्रतिशत ने सहमति व्यक्त की कि कोरोनावायरस ने उनकी नौकरियों या व्यवसायों के लिए एक उच्च स्तर का खतरा पैदा किया है, जबकि अन्य 86 प्रतिशत ने महसूस किया कि महामारी के कारण आर्थिक मंदी होगी। आय के दृष्टिकोण के संदर्भ में, उत्तरदाताओं में से 58 प्रतिशत ने अगले छह महीनों में आय में गिरावट की उम्मीद की, अध्ययन में कहा गया है कि आय भावना में गिरावट कम समृद्ध / छोटे शहरों में सबसे तेज है।

इसमें पाया गया कि 'स्ट्रगलर / नेक्स्ट बिलियन' श्रेणी के 76 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने पूर्व-सीओवीआईडी ​​​​स्तर की तुलना में कम आय की उम्मीद की, जबकि 'एस्पिरर' सेगमेंट में 60 प्रतिशत के लिए भी यही सच था। हालांकि, अगले छह महीनों में आय में केवल 49 प्रतिशत 'समृद्ध/अभिजात वर्ग' की उम्मीद है। आर्थिक दृष्टिकोण के बारे में कम संपन्न लोग भी सबसे अधिक संशयवादी थे, हालांकि स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं उपभोक्ता प्रोफाइल में प्रचलित थीं। अध्ययन में कहा गया है कि शहरी/समृद्ध भारत में दैनिक जीवन शैली पर महामारी का प्रभाव अधिक महसूस किया गया।

क्या आप भी सुशांत सिंह राजपूत के अपार्टमेंट में रहना चाहते हैं? तो रेंट देकर पूरा कीजिए अपना ये सपना

गैर-मुस्लिमों को भारतीय नागरिकता मामले में केंद्र ने SC ने दाखिल किया हलफनामा, कहा- ये CAA से अलग

ओवैसी का हमला- केवल झूठी तारीफ चाहती है मोदी सरकार, छिपा रही कोरोना से मौत के सही आंकड़े

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -