आपके लिए घातक हो सकते हैं कपड़े के मास्क, इन लोगों को है ज्यादा खतरा
आपके लिए घातक हो सकते हैं कपड़े के मास्क, इन लोगों को है ज्यादा खतरा
Share:

आजकल कोरोनावायरस का कहर दोबारा देखने के लिए मिलने लगा है। ऐसे में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ने तबाही मचा रखी है और इस वेरिएंट का नाम ओमीक्रॉन है। ओमीक्रॉन के चलते लोग एक बार फिर दुःख में डूब गए हैं। ओमीक्रॉन की दहशत ने लोगों को एक बार फिर से मास्क पहनने पर मजबूर कर दिया है जो काफी हद तक लोग छोड़ चुके थे।

वैज्ञानिक और डॉक्टर कहते हैं कि टीका लेने के बाद भी मास्क पहनना अनिवार्य है। हालाँकि एक रिसर्च में यह सामने आया है कि कपड़े से बना मास्क कम इम्युनिटी वाले लोगों के लिए खतरनाक है। आजकल कई ब्रांडेड मास्क भी मार्केट में आ गए हैं और लोग कपड़ों से मैच कराकर मास्क पहनने लगे हैं। इसके अलावा रंग बिरंगे कपड़े के मास्क का फैशन चल पड़ा है लेकिन एम्स की एक रिसर्च के मुताबिक कपड़े का मास्क नहीं पहनना चाहिए। जी हाँ और खासतौर से उन लोगों को तो नहीं पहनना चाहिए जिनकी इम्युनिटी कमजोर है।

जी दरअसल एक शोध के अनुसार, लंबे समय तक कपड़े का मास्क पहनने से गंदगी की वजह से ब्लैक फंगस होने का खतरा बढ़ जाता है। कपड़े के मास्क पहनने से काफी खतरें हैं हालाँकि फिर भी लोग ऐसे मास्क पहनते हैं। आपको बता दें कि अधिकतर डॉक्टर्स का कहना है कि तीन लेयर वाले सर्जिकल मास्क पहनना ही बेहतर होता है और इस तरह के मास्क लोगों को कोरोना संक्रमण से बचा सकते हैं। ऐसे में अगर आप कपड़े का मास्क लगा रहे हैं तो ध्यान रखे कि उसे ज्यादा देर तक न लगाए बल्कि कम समय के लिए इस्तेमाल करें।

इन चीजों को खाने से कमजोर होती है इम्युनिटी, आज ही छोड़े

सर्दी में हद से ज्यादा होता है डैंड्रफ तो इन 3 तरीकों से करें दूर

सर्दी के मौसम में ठंडे पानी से नहाने के होते हैं गजब फायदे, एक बार जरूर पढ़े

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -