2030 तक कोरोना महामारी 18 मिलियन भारतीयों को नई नौकरी ढूंढने के लिए करेगी मजबूर: रिपोर्ट
2030 तक कोरोना महामारी 18 मिलियन भारतीयों को नई नौकरी ढूंढने के लिए करेगी मजबूर: रिपोर्ट
Share:

कोरोना संकट ने न केवल दैनिक मजदूरों को प्रभावित किया, बल्कि कई व्यवसाय गंभीर आर्थिक कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं। कोरोना ने रोजगार करियर को रोक दिया है, दुनिया भर के व्यवसाय जिससे लोग बेरोजगार हो रहे हैं। शुक्रवार को एक रिपोर्ट के अनुसार, 2030 तक 18 मिलियन भारतीय श्रमिकों को एक नए व्यवसाय में जाने के लिए मजबूर किया जाएगा। 

थिंक टैंक मैकिंसे ग्लोबल इंस्टीट्यूट की रिपोर्ट के मुताबिक, रिटेल, फूड सर्विसेज, हॉस्पिटैलिटी और ऑफिस एडमिनिस्ट्रेशन में कम वेतन पाने वाले कर्मचारियों पर ''असम्भव'' प्रभाव पड़ेगा। रिपोर्ट में भारत पर आठ देशों में श्रम की मांग, व्यवसायों के मिश्रण और कार्यबल कौशल पर कोरोना के स्थायी प्रभाव की पहचान की गई है। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि महामारी ने श्रम बाजारों को बाधित कर दिया है क्योंकि कंपनियों को काम के एक नए आयाम - भौतिक निकटता के लिए प्रतिक्रिया करने के लिए मजबूर किया गया है। इससे अर्थव्यवस्था में एक दशक में नौकरियों में फेरबदल होगा, और 100 मिलियन से अधिक श्रमिकों को नई नौकरी ढूंढनी होगी, 18 मिलियन लोगों को भारत में ही जोड़ना होगा।

भारत में, भौतिक और मैनुअल कौशल का उपयोग करते हुए खर्च किए गए कुल काम के घंटे में 2.2 प्रतिशत अंकों की गिरावट आएगी, जबकि तकनीकी कौशल के लिए समर्पित समय 3.3 प्रतिशत अंक बढ़ जाएगा। मैक्किंसे ग्लोबल इंस्टीट्यूट (एमजीआई) के एक पार्टनर, सुसान लुंड ने कहा, "वायरस के दीर्घकालिक प्रभावों से कम वेतन वाली नौकरियों की संख्या कम हो सकती है, जो पहले विस्थापित श्रमिकों के लिए सुरक्षा जाल के रूप में काम करती है।" इन श्रमिकों को उच्च मजदूरी के साथ व्यवसायों में काम खोजने के लिए खुद को तैयार करने की आवश्यकता होगी, जिनके लिए अधिक जटिल कौशल की आवश्यकता होती है, जैसे कि स्वास्थ्य देखभाल, प्रौद्योगिकी, शिक्षण और प्रशिक्षण, सामाजिक कार्य और मानव संसाधन में नौकरी है।

LIC हाउसिंग फाइनेंस ने मोबाइल ऐप के माध्यम से 1,331-Cr ऋण का किया भुगतान

आईपीओ से 2500 करोड़ जुटाएगी कंपनी लोढ़ा डेवलपर्स

महंगे से महंगे प्राइवेट अस्पताल में भी मिलेगा मुफ्त इलाज, अगर इतनी है आपकी सैलरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -