गवर्नर शक्तिकांत दास का बड़ा बयान, कहा -
गवर्नर शक्तिकांत दास का बड़ा बयान, कहा - "कोविड-19 महामारी ने बैंकों में बैलेंस शीट...."
Share:

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि कोविड-19 महामारी ने बैंकों में बैलेंस शीट की कमी और पूंजी की कमी के परिणामस्वरूप "धमकी" दी है, विशेषकर एक बार नियामक राहत वापस ले ली गई है। द्विआधारी वित्तीय स्थिरता रिपोर्ट (एफएसआर) के अपने अग्रदूत में, दास ने कहा कि आसान तरलता और वित्तपोषण की स्थिति ने बैंकों के वित्तीय मापदंडों को किनारे कर दिया है, लेकिन यह स्पष्ट कर दिया है कि "उपलब्ध लेखांकन संख्याएं तनाव की सही मान्यता को अस्पष्ट करती हैं"।

उन्होंने बैंकों से पूंजी बढ़ाने के लिए मौजूदा परिस्थितियों का फायदा उठाने और अपने व्यापार मॉडल में बदलाव करने को कहा, जिससे भविष्य में मदद मिलेगी। दास ने कहा कि राजकोषीय प्राधिकरण राजस्व में कमी और सरकार के बाजार ऋण कार्यक्रम में विस्तार का नतीजा देख रहे हैं।

उन्होंने कहा कि वित्तीय बाजारों के कुछ क्षेत्रों और वास्तविक अर्थव्यवस्था के बीच हालिया समय में गिरावट आ रही है, उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि वित्तीय परिसंपत्तियों का फैला हुआ मूल्यांकन वित्तीय स्थिरता के लिए जोखिम पैदा करता है। दास ने बैंकों और वित्तीय बिचौलियों से इन जोखिमों का संज्ञान लेने को कहा।

भेल ने NALCO से Rs450-Cr ऑर्डर किया हासिल

अमेजन ने सेबी से भविष्य-रिलायंस सौदे की समीक्षा स्थगित करने का किया आग्रह

भारतीय इस्पात की कीमतें उत्तर की ओर से पकड़ रही है तेजी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -