क्या आपके भी कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट में हो गई है कोई गलती? तो इस तरह करें सही

Jun 09 2021 02:11 PM
क्या आपके भी कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट में हो गई है कोई गलती? तो इस तरह करें सही

देश में कोरोना टीकाकरण का काम बहुत तेजी से चल रहा है, ऐसे में कई बार ऐसा होता है कि लाभार्थी के वैक्सीन प्रमाण पत्र में त्रुटि रह जाए। यदि आपके वैक्सीन प्रमाण पत्र में कोई त्रुटि है तो परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रमाण पत्र में सुधार का विकल्प लाभार्थियों के लिए खोल दिया है। लाभार्थी अब CoWIN पोर्टल पर अपने कोरोना टीकाकरण प्रमाण पत्र में त्रुटियों को खुद ही ठीक कर सकते हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव विकास शील ने बुधवार को कहा कि सरकार ने कोरोना टीकाकरण प्रमाण पत्र में त्रुटियों को सुधारने के लिए CoWIN प्लेटफॉर्म में एक नया फीचर जोड़ा गया है।

आरोग्य सेतु के ट्विटर हैंडल के माध्यम से किए गए ट्वीट के अनुसार, अब आप अपने कोविन सर्टिफिकेट में नाम, जन्मतिथि तथा जेंडर में त्रुटियों को सुधार सकते हैं। इस प्रकार की त्रुटियों को सुधारने के लिए आपको http://cowin.gov.in पर लॉगिन करना है। जिसके पश्चात् आपको यहां प्रमाण पत्र में सुधार का एक नया फीचर प्राप्त होगा।

ये स्टेप करें फॉलो:-
लॉगिन के पश्चात् ‘रेज एन इशू’ पर आपको क्लिक करना होगा। ये फीचर लॉगिन के पश्चात् राइड साइड में सबसे ऊपर मिलेगा। जिसके पश्चात् आपको संबंधित लाभार्थी का नाम चयन करना होगा। इसके साथ ही इसके नीचे करेक्शन इन सर्टिफिकेट के बटन को सेलेक्ट करते ही आपको नीचे तीन विकल्प नजर आएगा। नेम, जेंडर और ईयर ऑफ बर्थ। इनमें से जिसमें भी आपके सर्टिफिकेट में त्रुटि हो उसे सेलेक्ट कर सकते हैं। इसमें एक या तीनों विकल्प में त्रुटियों में एक बार में ही सुधार किया जा सकता है। जैसे ही आप किसी नेम पर सेलेक्ट करते हैं, आपको नीचे करेक्ट करने के लिए भिन्न-भिन्न कॉलम मिलेंगे। यहां आप सही नाम, डेट ऑफ बर्थ या जेंडर को ठीक कर सकते हैं।

सीरम इंस्टीट्यूट ने किया पोलियो वैक्सीन के दाम में इजाफा, 91 से हो 188 हो जाएगी कीमत

केरल लौटे संयुक्त अरब अमीरात में मौत की सजा से बचाए गए बेक्स कृष्णन

बड़ी खबर! भाजपा में शामिल हुए जितिन प्रसाद बोले- ये मेरे जीवन का नया अध्याय है...