इस अचूक तरीके से टूट जाएगी कोरोना संक्रमण की चेन
इस अचूक तरीके से टूट जाएगी कोरोना संक्रमण की चेन
Share:

इंसानी सभ्यता की अब तक की सबसे बड़ी चुनौती बन चुका है. कोरोना वायरस बनता जा रहा है.  इसकी काट खोजने में वक्त लगेगा, लेकिन इतना तो तय है कि इस जंग में जीत तो इंसानियत की ही होगी. बस हमें संयम, संकल्प और धैर्य बनाए रखने की दरकार होगी. 21 दिनों की बात है. हम अपने घरों में रहकर पूरे राष्ट्र को संक्रमण से बचा सकते हैं. इस वायरस के संक्रमण की शृंखला इतनी तेज और लंबी है कि एक संक्रमित व्यक्ति अगर पहले की तरह ही अपनी दिनचर्या रखे तो चंद दिनों में 406 लोगों को संक्रमित कर सकता है. खतरा बड़ा है. इससे निपटने के लिए इसकी संक्रमण शृंखला को तोड़ना होगा. वह तभी संभव होगा जब हम सब अपनी फिजिकल डिस्टैंसिंग को चरम पर जीएंगें. यानी अपने घरों से बिल्कुल भी नहीं निकलेंगे. दुनिया का अनुभव बताता है कि जिन देशों ने इसमें कोताही की, वे आज बेबस और लाचार दिख रहे हैं. भले ही उनके पास स्वास्थ्य सुविधाओं का आधुनिक जखीरा कितना भी क्यों न हो.

लॉकडाउन: दिल्ली छोड़कर जा रहे लोगों से केजरीवाल की अपील, कहा- यहीं रहें, खाने-पीने का पूरा इंतज़ाम

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि जिन देशों ने फिजिकल डिस्टैंसिंग को सफलतापूर्वक लागू कराने में कामयाबी हासिल की, वहां संक्रमण के मामलों को ग्राफ तेजी से गिरना शुरू हुआ और वहां फिर से अच्छे दिनों की शुरुआत हो रही है. हमारे भी अच्छे दिन आएंगे. बदलाव प्रकृति का शाश्वत नियम है. बस, हमें अपने धैर्य को नहीं खोना है. 

खुशखबरी: हिमाचल में जारी हुई अनोखी सुविधा, जानें पूरी बात

वायरस से मुकाबला करने के लिए हम अपने घरों में रहकर परिजनों, इष्ट-मित्रों से खूब बात करें. आज संसाधन और तकनीक मौजूद हैं, जो हमें अकेलेपन का अनुभव नहीं करने देते हैं. मनोरंजन कीजिए, ऊबिए नहीं. मनोबल बनाए रखिए. थोड़े दिनों की बात है. इस अवधि के बाद जीवन है जो सतंरगी है. दिशानिर्देश देना सरकार का काम है. उस पर अमल करने और उसे सफलतापूर्वक लागू करने के हम सूत्रधार हैं. हमें घर में 21 दिन रहना मंजूर है, लेकिन हम देश और भारतीय समाज को 21 साल पीछे नहीं धकेल सकते. अपने संयम, संकल्प और धैर्य से हम ही जीतेंगे ये जंग. 

कोरोना को मात देकर ठीक हुए लोगों से पीएम मोदी ने की 'मन की बात'

देशभर में लॉकडाउन के चलते चोरों को मिली सह, हजारों की चोरी कर भागे युवक

लॉकडाउन का पांचवा दिन, अभी से होने लगी खाने पीने की किल्लत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -