SARS-CoV-2 वायरस मानव कोशिकाओं पर एक रिसेप्टर से चिपक जाता है: अध्ययन
SARS-CoV-2 वायरस मानव कोशिकाओं पर एक रिसेप्टर से चिपक जाता है: अध्ययन
Share:

एएमएमएस (एकेडमी ऑफ मिलिट्री मेडिकल साइंसेज) के शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन में पाया कि SARS-CoV-2 वायरस मानव कोशिकाओं पर एक रिसेप्टर से चिपक जाता है जो आमतौर पर एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बांधता है, जिसे 'अच्छा' कोलेस्ट्रॉल भी कहा जाता है। जब वैज्ञानिकों ने कोशिकाओं में कोलेस्ट्रॉल रिसेप्टर को अवरुद्ध किया, तो वायरस अब उनसे चिपक नहीं पाया। अध्ययन आगे बताता है कि SARS-CoV-2 वायरस, जो COVID-19 का कारण बनता है, हमारी कोशिकाओं के आंतरिक कोलेस्ट्रॉल प्रसंस्करण प्रणाली को शरीर के माध्यम से फैलने में मदद करने के लिए अपहरण कर सकता है। जर्नल नेचर मेटाबॉलिज्म नामक जर्नल में प्रकाशित सेल कल्चर अध्ययन कोलेस्ट्रॉल चयापचय और कोरोना के बीच एक संभावित आणविक संबंध की पहचान करता है।

वे कहते हैं कि यह उपचार के लिए नए लक्ष्यों पर संकेत देता है, हालांकि यह बहुत प्रारंभिक चरण का शोध है। अध्ययन से पता चलता है कि SARS-CoV-2 संक्रमण को बढ़ाने के लिए सेल के आंतरिक कोलेस्ट्रॉल तंत्र का उपयोग कर सकता है। SARS-CoV-2 संक्रमण के दौरान, वायरस पर स्पाइक प्रोटीन एक होस्ट-सेल रिसेप्टर को एंजियोटेंसिन-परिवर्तित एंजाइम 2 (ACE2) बांधता है। शोधकर्ता एक अन्य रिसेप्टर की भूमिका पर प्रकाश डालते हैं, जिसे एचडीएल मेहतर रिसेप्टर बी टाइप 1 (एसआर-बी 1) कहा जाता है, जो मानव फेफड़ों की कोशिकाओं सहित कई ऊतकों में व्यक्त किया जाता है।

यह रिसेप्टर आमतौर पर उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन को बांधता है। हालांकि, इस अध्ययन में, वायरल स्पाइक प्रोटीन-बाउंड कोलेस्ट्रॉल, और एसआर-बी 1 की अभिव्यक्ति और एचडीएल की उपस्थिति ने वायरस को बांधने और एसीई 2-व्यक्त कोशिकाओं में प्रवेश करने में मदद की।

छत्तीसगढ़ सरकार 1 दिसंबर से शुरू करेगी धान की खरीद

स्पाइसजेट ने शुरू किया दिल्ली-रास अल खैमा फ्लाइट का संचालन

रेस्त्रां-होटल में कोयला जलाने पर लगा प्रतिबन्ध, नियमों का उल्लंघन करने पर होगी कड़ी कार्यवाही

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -