एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स ने भारत के विकास में 8.2 प्रतिशत की आई गिरावट
एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स ने भारत के विकास में 8.2 प्रतिशत की आई गिरावट
Share:

स्टैंडर्ड एंड पुअर्स (एसएंडपी) ग्लोबल रेटिंग्स ने बुधवार को चालू वित्त वर्ष के लिए भारत की जीडीपी ग्रोथ के अनुमान को 9.8 प्रतिशत पर ला दिया है, जिसमें कहा गया है कि दूसरी कोरोनोवायरस लहर अर्थव्यवस्था और ऋण स्थितियों में उबरने की प्रक्रिया को पटरी से उतार सकती है। एस एंड पी, जिसने मार्च में भारतीय अर्थव्यवस्था को वित्तीय वर्ष में मार्च 2022 तक 11 प्रतिशत की वृद्धि के साथ देखा था, जीडीपी वृद्धि दर को 'मध्यम' परिदृश्य के तहत 9.8 प्रतिशत तक गिरते देखा था, जहां मई में संक्रमण चरम पर था, और नीचे 8.2 प्रतिशत तक गिर गया था। 

'गंभीर' परिदृश्‍य जिसके तहत कासलीओड जून के अंत में ही चरम पर पहुंच जाएगा। जिस तरह अर्थव्यवस्था वापस सामान्य स्थिति में आ गई थी, अप्रैल की शुरुआत में भारत को कोविड-19 संक्रमण की दूसरी लहर से चोट लगी थी, राज्यों और शहरों को सार्वजनिक आंदोलनों को प्रतिबंधित करने और लॉकडाउन लागू करने के लिए प्रेरित किया। 

भारत की दूसरी कोविड लहर अर्थव्यवस्था और ऋण की स्थिति में एक मजबूत सुधार ला सकती है," एस एंड पी ग्लोबल रेटिंग्स ने एक नोट में कहा कि सर्पिलिंग नए संक्रमण, जो दुनिया के लगभग आधे मामलों में खाते हैं, ने देश में स्वास्थ्य प्रणाली को अभिभूत कर दिया है। यह कहा गया है कि प्रसार को रोकने के लिए और अधिक स्थानीय लॉकडाउन की संभावना को विफल किया जा सकता है, जो कॉर्पोरेट मुनाफे, तरलता, वित्त पोषण की पहुंच, सरकारी राजस्व और बैंकिंग प्रणाली की लाभप्रदता में एक मजबूत पलटाव की तरह लग रहा था।

SII के CEO अदार पूनावाला के लिए मांगी गई Z+ सिक्युरिटी, बॉम्बे हाईकोर्ट में याचिका दर्ज

आंध्र प्रदेश लॉकडाउन के बीच टीएसआरटीसी ने भी बस सेवाएं की निलंबित

एएनएम और आशा कार्यकर्ताओं के साथ दुर्व्यवहार और मारपीट करने वाला आरोपी हुआ गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -