ओमिक्रॉन के लक्षण दिखने पर खाएं यह फूड्स, हो जाएंगे ठीक

देश में ओमिक्रॉन वैरिएंट (Omicron variant) ने लोगों के बीच डर पैदा कर दिया है। इसके कारण पिछले कुछ हफ्तों से संक्रमितों की संख्या काफी तेजी से बढ़ी है। आप सभी को बता दें कि भारत में पिछले 24 घंटे में 1.17 लाख कोरोना पॉजिटिव केस मिले हैं। वहीं ओमिक्रॉन से संक्रमितों की संख्या भी 3 हजार के पार पहुंच गई है। वहीं दूसरी तरफ हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि, ओमिक्रॉन के लक्षणों को कम करने का सबसे अच्छा तरीका वैक्सीनेशन (Vaccination) है। हालाँकि वैक्सीनेटेड लोगों को भी ओमिक्रॉन अपनी चपेट में ले रहा है। ऐसे में जिन लोगों ने टीका नहीं लगावाया है उनकी अपेक्षा टीका लगवाने वाले लोगों में लक्षण कुछ हद तक हल्के हो सकते हैं।

जी दरअसल अगर कोई ओमिक्रॉन से संक्रमित हो जाता है, तो उसे यह समझ नहीं आता कि कौन से फूड का सेवन करना चाहिए, खासकर तक जब उसे भूख नहीं लग रही हो। क्योंकि भूख न लगना भी ओमिक्रॉन का एक लक्षण है। हाल ही में सेंट जोसेफ हेल्थ में इंस्टीट्यूट फॉर ऑटोइम्यून एंड रूमेटिक डिजीज की डायरेक्टर और इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग बुक की राइटर डॉ। रॉबर्ट जी लाहिता (Robert G। Lahita) जिन्हें डॉ. बॉब नाम से भी जानते हैं का कहना है कि, "जो लोग ओमिक्रॉन, डेल्टा या इन्फ्लुएंजा से संक्रमित होते हैं, उन लोगों में भूख की कमी हो जाती है। ओमिक्रॉन होने पर गले में बहुत दर्द होता है, ऐसा लगता है जैसे गला खराब हो गया है और उसमें कुछ चुभ रहा है। यहां तक कि कोई तरल पदार्थ पीने पर भी गले में दर्द होता है" इसी के साथ यह भी कहा गया है कि ओमिक्रॉन से संक्रमित होने पर दही का सेवन सबसे अच्छा रहेगा।

दही खाने में काफी नरम और ठंडा रहता है, जिससे गले में अच्छा महसूस होगा। साथ ही साथ यह प्रोटीन से भरपूर होता है, जिसके कारण भूख भी कम लगेगी। इसके अलावा अगर चाहें तो पोटेशियम के लिए 1 केला भी काटकर डालकर भी खा सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें केले के टुकड़े छोटे हों, नहीं तो निगलने में परेशानी हो सकती है। इस दौरान गले को आराम देने और पोषण लेने के लिए एक और जो आसान मील है वो है सूप या शोरबा। जी दरअसल डॉ। बॉब के मुताबिक सूप या शोरबा में काफी सारे इलेक्ट्रोलाइट होते हैं, जिसका सेवन करना अच्छा रहेगा।

अगर आपको अधिक भूख लगी है तो सूप में सब्जियां डाल सकते हैं, जिससे शरीर को अधिक पोषक तत्व मिलेंगे जो संक्रमण से लड़ने में मदद करेंगे। वहीं डॉ. बॉब का यह भी कहना है कि, पत्तेदार या क्रूस वाली सब्जियों का सेवन करना ओमिक्रॉन के संक्रमितों का काफी फायदा पहुंचा सकता है। इसके लिए पालक, सरसों, पत्तागोभी, फूल गोभी (मैश करके), मैथी की भाजी आदि का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा प्रोटीन शेक का सेवन कर सकते हैं।

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन

AIIMS ने बताए ओमिक्रॉन के 5 खतरनाक लक्षण

कोरोना पॉजिटिव आने पर वैक्सीन सेंटर से भागा किशोर, मचा हड़कंप

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -