क्रिसिल ने वित्त वर्ष 22 में  विकास अनुमान को पहले के 11 प्रतिशत से घटाकर 9.5 प्रतिशत किया
क्रिसिल ने वित्त वर्ष 22 में विकास अनुमान को पहले के 11 प्रतिशत से घटाकर 9.5 प्रतिशत किया
Share:

भारत की प्रमुख क्रेडिट रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने सोमवार को कोविड-19 की दूसरी लहर के बाद निजी खपत और निवेश पर असर के कारण भारत के लिए अपने वित्त वर्ष 2020 के विकास अनुमान को पहले के 11 प्रतिशत से घटाकर 9.5 प्रतिशत कर दिया। रेटिंग एजेंसी अन्य पर नजर रखने वालों में शामिल हो जाती है जिन्होंने अपने वित्त वर्ष 22 के विकास अनुमानों में कटौती की है, कुछ ने इसे 7.9 प्रतिशत तक कम कर दिया है। वित्त वर्ष 2021 में अर्थव्यवस्था में 7.3 प्रतिशत की गिरावट आई थी। 

अपने पूर्वानुमानों में कटौती करते हुए, क्रिसिल के अर्थशास्त्रियों ने कहा, "नीचे की ओर संशोधन का आधार विकास के दो इंजनों - निजी खपत और निवेश - पर दूसरी लहर से स्पष्ट रूप से स्पष्ट प्रभाव है।" उनके नोट में कहा गया है कि दैनिक मामले "दयालु" चरम पर हैं, लेकिन उन्होंने कहा कि राज्य एक और लहर और मंद टीकाकरण के जोखिम के कारण जल्द ही किसी भी समय अनलॉक करने के बारे में सतर्क रहेंगे। इसने रेखांकित किया कि यह पिछले वित्त वर्ष की पहली लहर के बाद देखी गई घटना के विपरीत है, जब काफी हद तक एक समान और कैलिब्रेटेड रीओपनिंग ने काफी तेज रिकवरी की। एजेंसी ने आगे कहा कि यह मान लिया गया है कि कोविड-19 प्रतिबंध जारी रहेंगे और गतिशीलता किसी न किसी रूप में प्रभावित रहेगी, कम से कम अगस्त तक, यह कहते हुए कि वसूली की गति भी एक कार्य होगी कि आने वाले समय में टीकाकरण अभियान कैसे आगे बढ़ता है। 

एक तीसरी लहर विकास के पूर्वानुमान के लिए एक महत्वपूर्ण नकारात्मक जोखिम पैदा करेगी, जैसा कि टीकाकरण की धीमी-प्रत्याशित गति होगी। ऐसे निराशावादी मामले में, हम देखते हैं कि सकल घरेलू उत्पाद 8 प्रतिशत की दर से बढ़ रहा है।

जब राज कुंद्रा की पहली पत्नी ने शिल्पा शेट्टी पर लगाया था शादी तोड़ने का आरोप, फिर इस तरह हुई थी शादी

दुनिया भर में इस कारण मनाया जाता है विश्व महासागर दिवस, जानिए इतिहास

भारतीय वायु सेना भर्ती के निम्न पदों पर निकाली गई भर्तियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -