WHO का बड़ा बयान, कहा-
WHO का बड़ा बयान, कहा- "अफ्रीका में लैंगिक असमानताओं को बढ़ाया..."
Share:

नैरोबी: दुनिया भर में चल रहे कोविड-19 महामारी ने अफ्रीका के एक विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के एक अधिकारी ने कहा कि अफ्रीका में लैंगिक असमानताएँ बढ़ गई हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस से पहले 8 मार्च को अफ्रीका के लिए डब्ल्यूएचओ के क्षेत्रीय निदेशक मत्स्यदिसो मोइती ने रविवार को एक बयान में यह टिप्पणी की। मात्शिदिसो मोइती ने कहा कि महामारी के आफ़ताबों ने अपनी कमजोरियों को कम करने के लिए एक मजबूत सुरक्षा जाल की अनुपस्थिति के बीच महाद्वीप में महिलाओं और लड़कियों पर अनुपातहीन प्रभाव डाला। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि अफ्रीकी महिलाएं महाद्वीप में कोविड-19 महामारी के चरम पर आय से होने वाले आय के नुकसान, सामाजिक हाशिए और स्वास्थ्य जोखिमों से उबरी हैं।

अफ्रीकी महिलाओं को कोविड -19 मामलों के लगभग 41 प्रतिशत के लिए लेखांकन के बावजूद हिंसा, नौकरी के नुकसान और गरीबी सहित महामारी से जुड़े सामाजिक और आर्थिक व्यवधानों से काफी नुकसान उठाना पड़ा। उन्होंने कहा कि अफ्रीकी महिलाओं ने व्यक्तिगत देखभाल और अनौपचारिक क्षेत्र में उदाहरण के लिए कुछ देशों में कई महीनों तक काम किया। 

मोइती ने कहा, "महिलाओं और लड़कियों पर कोविड-19 महामारी के दुष्परिणाम गहरा रहे हैं, जिससे उनके स्वास्थ्य और सुरक्षा को कई खतरे हैं।" जोखिम जीवन और आजीविका के लिए दीर्घकालिक प्रभाव पैदा करता है, "उसने कहा। डब्लूएचओ के अनुसार, 22 देशों में से नौ ने महामारी के कारण होने वाले व्यवधानों के बीच गर्भपात से जुड़ी जटिलताओं में वृद्धि के साथ-साथ अनौपचारिक स्वास्थ्य सुविधाओं में गिरावट का कारण बताया।

बंगाल में नहीं थम रही सियासी हिंसा, अब भाजपा नेता को मारी गई गोली, TMC पर आरोप

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस: सभी केंद्रीय संरक्षित स्मारकों के लिए महिलाओं का प्रवेश हुआ फ्री

नितीश के मंत्री ने खोली अपनी ही सरकार की पोल, कहा- राज्य में बढ़ी है भू-माफियाओं की दबंगई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -