थाईलैंड ने एस्ट्राजेनेका के साथ कोविड वैक्सीन समझौते पर किए हस्ताक्षर

By News Track
Nov 30 2020 01:32 PM
थाईलैंड ने एस्ट्राजेनेका के साथ कोविड वैक्सीन समझौते पर किए हस्ताक्षर

थाईलैंड ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर फार्मास्युटिकल फर्म एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित ट्रायल कोरोनोवायरस वैक्सीन की 26 मिलियन खुराक खरीदने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इसके 2021 के मध्य में वितरित होने की उम्मीद है। लगभग 69 मिलियन की आबादी में 13 मिलियन लोगों की खुराक शामिल होगी। थाईलैंड के राष्ट्रीय वैक्सीन संस्थान ने वैक्सीन प्रत्याशी की आपूर्ति को आरक्षित करने के लिए एस्ट्राज़ेनेका के साथ 2.38 बिलियन (यूएसडी 79 मिलियन) मूल्य के गैर-वापसी योग्य अग्रिम बाजार प्रतिबद्धता अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। स्वास्थ्य मंत्रालय के रोग नियंत्रण विभाग द्वारा AZD1222 के रूप में जाना जाने वाला ट्रायल वैक्सीन की खरीद के लिए 3.67 बिलियन-बिल्ट (USD 121 मिलियन) का समझौता किया गया था। "हम विश्व स्तर पर वैक्सीन निर्माताओं का पालन कर चुके हैं, लेकिन इस समूह ने बहुत अधिक प्रगति हासिल की है।

सरकार की प्रवक्ता अनुचा बुरापाचारी ने कहा कि अधिकारी अभी भी विचार कर रहे हैं कि टीके प्राप्त करने वालों को कैसे प्राथमिकता दी जाए। उन्होंने कहा, जो लोग डॉक्टर और नर्स जैसे कोविड-19 रोगियों के साथ मिलकर काम करते हैं, उन्हें पहले लोगों में होना चाहिए। लेकिन इस पर और चर्चा की जरूरत है।

ऑक्सफोर्ड और एस्ट्राजेनेका ने रिपोर्ट किया कि उनका परीक्षण टीका उन लोगों में 62 प्रतिशत प्रभावी था, जिन्हें दो खुराक मिलीं और 90 प्रतिशत प्रभावी थे जब स्वयंसेवकों को एक पूर्ण खुराक के बाद आधा खुराक दिया गया था।

भारत में बाफ्टा ब्रेकथ्रू पहल के राजदूत बने ए.आर. रहमान

आज पहली बार SCO बैठक की अध्यक्षता करेगा भारत, 6 देशों के पीएम लेंगे हिस्सा, लेकिन पीएम मोदी नहीं

मायावती बोलीं - आशंकाओं से भरा हुआ है लव जिहाद अध्यादेश, यूपी सरकार करे पुनर्विचार